बेहतरीन नींद पाने का जानें एकदम आसान तरीका, इस Healthy Drink से बन जाएगा काम
Advertisement

बेहतरीन नींद पाने का जानें एकदम आसान तरीका, इस Healthy Drink से बन जाएगा काम

चाहे शरीर को आराम देना हो, शरीर (Body) में लगी चोट या बीमारी से उबरना हो, शरीर के सारे सिस्‍टम सही से चलाना हों, इन सबके अच्‍छी नींद जरूरी है. आज की तनाव भरी जिंदगी में कई लोगों के लिए 7 से 8 घंटे की अच्‍छी नींद सोना (Good Sleep) किसी सपने की तरह है.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: चाहे शरीर को आराम देना हो, शरीर (Body) में लगी चोट या बीमारी से उबरना हो, शरीर के सारे सिस्‍टम सही से चलाना हों, इन सबके अच्‍छी नींद जरूरी है. आज की तनाव भरी जिंदगी में कई लोगों के लिए 7 से 8 घंटे की अच्‍छी नींद सोना (Good Sleep)किसी सपने की तरह है. ऐसे लोग बड़ी तादाद में मिलेंगे जिनकी रात करवटें बदलते गुजर जाती है. जाहिर है, जब शरीर को आराम नहीं मिलेगा तो वो काम भी सही तरीके से नहीं करेगा. 

  1. अच्‍छी नींद के लिए हर रात आजमाएं एक तरीका 
  2. एक हेल्‍दी ड्रिंक से मिलेगी हर रात की गहरी नींद 
  3. कुछ मसालों और दूध से बनाएं ये ड्रिंक 
  4.  

अच्‍छी नींद के लिए वैसे तो कई दवाइयां और तरीके सुझाए जाते हैं लेकिन हम आज ऐसा तरीका बताएंगे जो चुटकियों में पूरा होगा और इसके लिए आपको कुछ खास सामान या पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी.  

इसके लिए बस आपको दो-तीन चीजें चाहिए, जैसे - जायफल, अश्वगंधा, हल्‍दी और दूध. वैसे ये सभी चीजें वैसे ही बहुत गुणकारी हैं, उस पर इनके कॉम्बिनेशन से बनी हेल्‍दी ड्रिंक (Healthy Drink)का सेवन करना नींद के लिए बहुत फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें: शरीर में रहती है सूजन और दर्द, खाने-पीने की इन चीजों से मिल सकता है आराम

ऐसे बनाएं अच्‍छी नींद के लिए हेल्‍दी ड्रिंक 

इसके लिए 1 गिलास दूध लें. इसके अलावा अश्‍वगंधा और हल्‍दी का पाउडर लें. इन दोनों की मात्रा आधा-आधा चम्‍मच रखें. जायफल का पाउडर सिर्फ एक चुटकी ही काफी है. इसके बाद 1 चम्‍मच नारियल का खाद्य तेल लें. 

सबसे पहले दूध को कम आंच पर गर्म करें. इसमें अश्वगंधा, हल्दी और जायफल मिलाएं. इसके बाद गैस बंद करके बर्तन को ढंककर 5 से 10 मिनट के लिए रख दें. दूध और मसालों को अच्‍छी तरह एक साथ मिक्‍स होने दें. फिर इसमें नारियल का खाद्य तेल डालें और अच्छी तरह फेंटें. आप चाहें तो स्‍वाद के लिए दूध में थोड़ी चीनी, ताड़ की चीनी, शहद या मेपल सिरप भी मिला सकते हैं. बस, ये ड्रिंक तैयार है. हर रात सोने से पहले ये एक गिलास दूध पिएं और गहरी नींद का मजा लें. 

 

ये भी देखें-

Trending news