Breakfast Tips: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्ते में जरूर खाएं ये चीजें, एक्सपर्ट्स ने बताए गजब के लाभ
Advertisement
trendingNow1916407

Breakfast Tips: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्ते में जरूर खाएं ये चीजें, एक्सपर्ट्स ने बताए गजब के लाभ

सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको न सिर्फ पूरे दिन एनर्जी देता है, बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है. 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: आप अगर दिनभर हेल्दी और शरीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहते हैं तो आपका नाश्ता हेल्दी होना चाहिए. ऐसे में आपको मन में सवाल उठता हैं कि हेल्दी रहने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं. 

एक अच्छे दिन की शुरुआत करने के लिए हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट लेना जरूरी है. इसके लिए खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद पीने से दिन की शुरुआत करें. नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड जरूर खाएं. सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करें. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता शरीर को एनर्जी देता है.

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि प्रोटीन को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें, जैसे स्प्राउट्स, उबला अंडा, चना, सोयाबीन, दूध सुबह से लें. इससे भूख कम लगेगी और शरीर दिनभर एनर्जी से भरा रहेगा. 

इन चीजों का सेवन करें

भीगा हुआ बादाम खाएं
नाश्ते में आप बादाम को शामिल कर सकते हैं. यह कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. सुबह खाली पेट भीगा हुआ बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. बादाम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. इसलिए आप मुठ्ठीभर बादाम को अपने डेली ब्रेकफास्ट डाइट में जरूर शामिल करें.

सेब और संतरा का सेवन
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह की मानें तो आप सुबह-सुबह सेब और संतरा दोनों फलों का सेवन कर सकते हैं. यह दोनों ऐसे फ्रूट हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर को एनर्जी मिलने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ती है. नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट भी सही होता है.

एक अंडे का सेवन
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन करने से शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है, क्योंकि अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे में विटामिन डी मौजूद होता ह, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. रोज एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते हैं. 

एक कटोरी दही का सेवन
टाइटीशियन रंजना सिंह सलाह देती हैं कि हर किसी को नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए. दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें: इस समस्या से परेशान पुरुष आजमाएं दही-किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

Trending news