Hindu Push ups: हिंदू पुश-अप के बिना कोई नहीं बन सकता पहलवान, जान लें ये शानदार फायदे
Advertisement
trendingNow11028628

Hindu Push ups: हिंदू पुश-अप के बिना कोई नहीं बन सकता पहलवान, जान लें ये शानदार फायदे

Hindu Push-ups के फायदे जिम वाली विदेशी पुश-अप्स से काफी ज्यादा हैं, आइए देसी पुश-अप के अनजाने फायदों के बारे में जानें.

hindu or desi pushups benefits : सांकेतिक तस्वीर

Hindu Push-ups benefits: हिंदू पुश-अप के बिना कोई व्यक्ति पहलवान नहीं बन सकता है. क्योंकि, पहलवानी सिर्फ ताकत का खेल नहीं है, बल्कि इसमें फुर्ती और शारीरिक संतुलन भी बहुत जरूरी है. जब किसी व्यक्ति का शरीर, दिमाग और फुर्ती में बैलेंस आता है, तब जाकर वो पहलवान बनता है. दरअसल, हमारे देसी पुश-अप्स को ही विदेशों में हिंदू पुश-अप्स कहा जाता है. जो कि नॉर्मल पुश-अप्स एक्सरसाइज से कई ज्यादा फायदे प्रदान करती है. आइए, हिंदू पुश-अप्स के अनजाने फायदों के बारे में जानते हैं.

1. हिंदू पुश-अप्स में छिपा हुआ है ये योगासन
नॉर्मल पुश-अप एक्सरसाइज की सबसे बड़ी कमी ये है कि वो शरीर को मजबूत तो बनाती है, लेकिन लचीला नहीं बनाती. लेकिन हिंदू पुश-अप में छिपा भुजंगासन इस कमी को दूर कर देता है. इस एक्सरसाइज के दौरान आपको कमर में एक लचक पैदा करनी होती है, जो गर्दन, पीठ और कमर को लचीला बनाती है.

fallback

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितने पुश अप करना होता है फायदेमंद, जानें Pushups के फायदे

2. गर्दन बनती है मजबूत
पहलवानी के दांव-पेंच में गर्दन में चोट लगने का काफी खतरा होता है. इसलिए गर्दन को मजबूत बनाने वाले हिंदू पुश-अप्स का अभ्यास जरूर किया जाता है. वहीं, नॉर्मल पुश-अप्स में गर्दन पर बहुत कम असर पड़ता है. अगर आप हिंदू पुश-अप्स करते हैं, तो आपको गर्दन के सर्वाइकल से सुरक्षा मिल सकती है.

3. पोस्चर सही होता है
सिर्फ पहलवान ही नहीं, एक आम इंसान भी हिंदू पुश-अप से बड़ा फायदा प्राप्त कर सकता है. दरअसल, आज के समय में मोबाइल, लैपटॉप आदि इस्तेमाल करने के कारण हमें Text Neck की समस्या हो जाती है. इस समस्या में आपका पोस्चर बिगड़ जाता है और गर्दन आगे की तरफ झुक जाती है. यह समस्या गर्दन दर्द, पीठ दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना आदि दिक्कतें भी पैदा कर देती हैं. जिन्हें हिंदू पुश-अप्स से सुधारा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Pushups for Females: महिलाओं के लिए कौन-से पुश अप्स होते हैं बेस्ट, जानें यहां

4. दिमाग और शरीर का संतुलन
हमारे दिमाग और शरीर का एक संतुलन होता है, जिसे पाने के लिए गर्दन की जरूरत होती है. दरअसल आपके दिमाग का पीछे वाला हिस्सा रीढ़ की हड्डी के ठीक ऊपर होना चाहिए. यह पूरे शरीर के बैलेंस के लिए जरूरी है. मगर गलत पोस्चर और जीवनशैली के कारण यह बिगड़ जाता है और हमें कई शारीरिक और मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

5. नॉर्मल पुश-अप्स की तरह ये फायदे भी मिलते हैं
इन फायदों का ये मतलब नहीं है कि हिंदू पुश-अप्स से नॉर्मल पुश-अप्स की तरह फायदे नहीं मिलते हैं. यह आपके हाथों, कमर, छाती, कंधों आदि की मसल्स को मजबूत और शक्तिशाली भी बनाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news