High Cholesterol: जानिए किन कारणों की वजह से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, क्या करें उपाय
Advertisement

High Cholesterol: जानिए किन कारणों की वजह से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, क्या करें उपाय

कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इसको कंट्रोल करना ही एकमात्र उपाय है. इसके लिए आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना होगा. आइए जानते हैं किन कारणों की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इसके लेवल को मेंटेन करने लिए क्या घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आंकड़ों के अनुसार, दिल की बीमारी आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ती गंभीर हेल्थ समस्याओं में से एक है. इसका सबसे अहम कारण हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol)  है. इसके कारण स्ट्रोक का खतरा भी रहता है. शरीर को जितने कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, उतना लीवर खुद ही बना लेता है. लेकिन हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा देते हैं. इसके अलावा, कई अन्य कारण भी होते हैं, जिनकी वजह से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं किन कारणों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इसे कम करने के लिए क्या नुस्खे अपना सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

1. अनहेल्दी डाइट, मोटापा
एक स्टडी के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के सामान्य कारण हैं- अनहेल्दी डाइट, कोई शारीरिक गतिविधि न करना और मोटापा. अगर ये चीजें लंबे समय तक चले तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है.

2. जेनेटिक्स
कुछ लोगों में ये दिक्कत जेनेटिक्स के कारण भी होती है. इसे फैमिली हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया कहा जाता है, जो आपको आपके पूर्वजों से मिलती है.

3. साइकोलॉजिकल स्ट्रेस
साइकोलॉजिकल स्ट्रेस लेने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अचानक बढ़ जाता है. यह कोर्टिसोल हार्मोन के कारण हो सकता है. एक स्टडी के अनुसार, कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल ज्यादा होने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय

1. मेथी
मेथी में कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है.

2. लहसुन
लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है. इसके अलावा, लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

3. चिया सीड्स
चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ दिल की बीमारी के खतरे को भी कम करने में मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news