Homemade Face Mask: त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क
Advertisement

Homemade Face Mask: त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क

चेहरे की रूखी त्वचा आपका सारा आकर्षण छीन लेती है. इस समस्या के लिए आप मुल्तानी मिट्टी से होममेड फेस मास्क बना सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

रूखी व बेजान त्वचा के कारण आपके चेहरे का आकर्षण घटने लगता है. रूखी व बेजान त्वचा के कारण चेहरे पर झुर्रियां, दरारें, दाग-धब्बे आदि समस्याएं होने लगती हैं. वहीं, ड्राई स्किन के लिए बाजार में मौजूद उत्पादों का इस्तेमाल रूखेपन की समस्या को और बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें कैमिकल्स व कई हानिकारक तत्व शामिल हो सकते हैं. लेकिन मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनें ये फेस मास्क आपकी रूखी त्वचा को स्वस्थ बनाकर खोया हुआ आकर्षण वापिस दिलाने में मदद करेंगे. इसके साथ ही इनके इस्तेमाल से किसी तरह के दुष्प्रभाव होने की आशंका ना के बराबर होती है. आइए जानते हैं कि चेहरे की ड्राई स्किन को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी से फेस मास्क कैसे बनाएं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पुरुषों को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किन केयर टिप्स, ताकि आपकी त्वचा भी रहे हेल्दी

मुल्तानी मिट्टी से बने फेस मास्क
मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले व प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने वाले गुण पाए जाते हैं. यह नैचुरल स्क्रब का भी काम करता है, जो चेहरे से डेड सेल्स को निकालकर दाग-धब्बों की समस्या से भी राहत पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि इससे होममेड फेस मास्क कैसे बनाएं.

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर
मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का फेस मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, आधा चम्मच चंदन पाउडर और 1 से 2 बूंद गुलाब जल की मिलाएं. जब इसका पेस्ट बन जाए, तो पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल बेहतर नतीजे देता है.

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी फेस मास्क
इस फेस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स करें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फेस मास्क सूखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करके फेस मास्क को हटाएं और चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Health News: भारत में है सन पॉइजनिंग का ज्यादा खतरा! जानें इसके लक्षण और घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क
मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर के साथ 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. चेहरा पोंछने के बाद आप मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इस फेस मास्क को हफ्ते में एक बार ट्राई कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और दही फेस मास्क
इस होममेड फेस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1 चम्मच दही को मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद अपने हाथों पर गुनगुना पानी लेकर चेहरे पर मसाज करें. इसके बाद चेहरा धो लें. इस फेस मास्क को भी आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं.

Trending news