100 mg/dl से बढ़ा गंदा कोलेस्ट्रॉल, तो दिल पर टूट पड़ेंगी बीमारियां, समझें LDL Cholesterol के बढ़ने के 5 लक्षण
Advertisement
trendingNow12340427

100 mg/dl से बढ़ा गंदा कोलेस्ट्रॉल, तो दिल पर टूट पड़ेंगी बीमारियां, समझें LDL Cholesterol के बढ़ने के 5 लक्षण


Symptoms Of High Bad Cholesterol: बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से जानलेवा बीमारियों का जोखिम भी बढ़ने लगता है. ऐसे में यदि आपके शरीर में ये 5 लक्षण दिख रहे हैं तो आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के दुष्प्रभावों का शिकार बन सकते हैं.

100 mg/dl से बढ़ा गंदा कोलेस्ट्रॉल, तो दिल पर टूट पड़ेंगी बीमारियां, समझें LDL Cholesterol के बढ़ने के 5 लक्षण

कोलेस्ट्रॉल खून में बहने वाला एक तरह का फैट होता है, जो एचडीएल और एलडीएल दो तरह के होते हैं. इन्हें अपने नेचरल के अनुसार गुड और बैड कोलेस्ट्ऱॉल के नाम से भी जाना जाता है. यदि बॉडी में बैड यानी की एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगे तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे हार्ट और नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

उम्र के साथ कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आपके बॉडी में गंदे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ तो नहीं है, इसे समझने के लिए यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.

कितना होना चाहिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 20 से अधिक उम्र वाले व्यक्ति का टोटल कोलेस्ट्रॉल  125–200 mg/dl के बीच होना चाहिए. यानी कि नॉन एचडीएल- 130 mg/dl से कम, एलडीएल- 100 mg/dl से कम और एचडीएल 40-50 mg/dl से अधिक होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल की यह मात्रा पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ और महिलाओं में मेनोपॉज के बाद तेजी कम या ज्यादा हो सकती है. 

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल होता है. इसके अलावा जींस, मेडिकल कंडीशन, कुछ तरह के मेडिसिन के कारण भी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का जोखिम रहता है.

गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण 

पैरों में लगातार दर्द
ज्यादा पसीना आना
पलकों पर पीला रंग फैट जमा होना
सीने में दर्द
मांसपेशियों में अकड़न रहना

इसे भी पढ़ें- हार्वड की सलाह- बॉडी में बढ़ गया है 'गंदा' LDL Cholesterol, तो इन 4 चीजों से बना लें दूरी

 

इस उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल टेस्ट जरूरी

सीडीसी यह सिफारिश करता है कि यदि आपकी उम्र 20 वर्ष से अधिक है तो साल में हर 4-6 साल में एक बार या इससे अधिक बार कोलेस्ट्रॉल चेकअप जरूर करवाएं. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल के साइड इफेक्ट्स को आसानी से मैनेज करने में मदद मिलता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खानपान में सुधार. ऐसे में डाइट में लहसुन, नींबू, मेथी, फाइबर, हल्दी के पत्ते को शामिल करना बहुत मददगार साबित होता है. इसके अलावा नियमित फिजिकल एक्सरसाइज, शराब और सिगरेट का कम से कम सेवन भी आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल

 

Trending news