45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में वोट देने जा रहे हैं आप? तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow12262638

45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में वोट देने जा रहे हैं आप? तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

कई लोगों को सुबह-सुबह वोट देने की फुर्सत नहीं मिलती, ऐसे में उन्हें मजबूरन तपती धूप में मतदान केंद्र पहुंचना पड़ता है. लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सेहत का ख्याल रखना न भूलें.

45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में वोट देने जा रहे हैं आप? तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Lok Sabha Elections 2024: भारत के लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान तपती गर्मी में हो रहा है. दिल्ली समेत हरियाणा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, यूपी और पश्चिम बंगाल में वोटिंग की तारीख 25 मई को है. इनमें से कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां दिन में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है. ऐसे में लंबे वक्त तक लाइन में खड़े होकर वोटिंग के लिए इंतजार करना आसान नहीं है. IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) बताया कि अगर आप तपती धूप में मताधिकार का प्रयोग करने जाएं, तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें, वरना हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेश जैसी परेशानियों का खतरा पैदा हो सकता है.

1. सही कपड़े पहने

धूप में वोटिंग के लिए निकलने से पहले ऐसे कपड़े का सेलेक्शन करना जरूरी है, जिसमें हीट कम महसूस हो. आप डार्क के बजाए लाइट आउटफिट्स को चुनें, जो थोड़े ढीले-ढाले हों, लेकिन फुल स्लीव हों. सर पर हैट, टोपी या गमझा जरूर रखें. इससे आपको डायरेक्ट सनलाइट का एक्सपोजर नहीं होगा. साथ ही आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लास जरूर पहनें. एक्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए साथ में छतरी रख सकते हैं.

2. पानी पीते रहें

कड़ी धूप और भीषण गर्मी से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी या ग्लूकोज पीते रहें. इसके अलावा नींबू पानी और ताजे फलों का रस भी पीया जा सकता है. पोलिंग बूथ पर अपने साथ पानी का बोतल भी रखें, क्योंकि डिहाइड्रेश की वजह से आपको चक्कर भी आ सकता है.

3. हल्का नाश्ता करें

मतदान के दिन सुबह के वक्त ऑयली या फ्राइड फूड न खाएं, क्योंकि हेवी ब्रेकफास्ट की वजह से अपच का खतरा पैदा हो जाएगा, जो गर्मी बढ़ने पर परेशानी पैदा कर सकता है. इसके बजाए आप प्रोटीन, फाइबर और लो कैलोरी फूड का इनटेक करें.

4. सनस्क्रीन लगाएं

अगर आप फुल स्लीव और दस्ताने वाले कपड़े पहनकर वोट देने नहीं जा रहे हैं, तो धूप के कहर से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं, इससे आपकी स्किन को प्रोटेक्शन मिलेगा और आप बेवजह टैन होने से बच जाएंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news