Natural Mouthwash: घर की इन चीजों से बनाएं माउथवॉश, कभी खराब नहीं होंगे दांत
Advertisement

Natural Mouthwash: घर की इन चीजों से बनाएं माउथवॉश, कभी खराब नहीं होंगे दांत

हम सभी रोज सुबह ब्रश करते हैं, कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो दो टाइम ब्रश करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल ब्रश कर लेने से आपके दांत हमेशा सुरक्षित नहीं रहेंगे. जी हां, फ्लॉसिंग और माउथवॉश भी उतना ही जरूरी हैं.

Natural Mouthwash: घर की इन चीजों से बनाएं माउथवॉश, कभी खराब नहीं होंगे दांत

Oral Health Tips: हम सभी रोज सुबह ब्रश करते हैं, कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो दो टाइम ब्रश करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल ब्रश कर लेने से आपके दांत हमेशा सुरक्षित नहीं रहेंगे. जी हां, फ्लॉसिंग और माउथवॉश भी उतना ही जरूरी हैं. इससे न सिर्फ आपकी सांसें तरोताजा होती हैं, बल्कि आपके दांतों में लगने वाली सड़न से भी बचाता है. वैसे तो मार्केट में कई तरह के माउथवॉश मिल जाते हैं, लेकिन आप अपने घर पर भी प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल कर इन्हें बना सकते हैं. आसानी से घर में तैयार होने वाले माउथवॉथ किफायती भी होते हैं. 

ऐलोवेरा जूस ओरल हेल्थ में है बेहद फायदेमंद
वैसे तो ऐलोवेरा के फायदे सभी को पता होते हैं, लेकिन ओरल हेल्थ में इससे होने वाले लाभ कम ही लोगों को पता होते हैं. यह मसूड़ों से खून आने और प्लाक को कम करने में मदद करता है. इसके लिए 1 कप एलोवेरा के रस को आधा कप पानी में मिला दें और ब्रश करने के बाद रोजाना इस पानी से कुल्ला करें.

Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका

नमक का पानी देता है राहत
नमक में कैरोस्टेटिक प्रभाव होता है, जो दांतों को कमजोर होकर टूटने से बचाता है. आधा चम्मच नमक को आधा गिलास गर्म पानी में डालकर इससे कुल्ला करने से फायदा होता है. इससे मुंह में सड़न और सूजन नहीं होती है. 

कोकनट ऑइल है फायदेमंद
नारियल तेल ओरल हेल्थ को भी सुधारता है. इसमें मौजूद लॉरिक एसिड एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल होता है, जो मुंह में प्लाक से होने वाली बीमारियों से हमारा बचाव करता है. इसके लिए एक चम्मच वर्जिन या अनरिफाइंड कोकोनट ऑइल को मुंह में रखकर 10-15 मिनट तक  घुमाएं फिर इसे थूक कर पानी से कुल्ला कर लें.

Best Tourist Place: सहेलियों के साथ जाना चाहती हैं Trip पर, तो ये Tourist Destinations आपके लिए रहेंगी शानदार

बेकिंग सोडा सांसों की बदबू करें दूर
बेकिंग सोडा सांसों की बदबू और मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है. बेकिंग सोडा में मौजूद व्हाइटनिंग प्रभाव दांतों का पीलापन कम करने में सहायक होता है. इसके लिए आधा गिलास गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं, ब्रश करने के बाद इस घोल से कुल्ला करें.

दालचीनी और लौंग का तेल
लौंग और दालचीनी का ऑइल कैविटी से लड़ने में काफी हेल्पफुल है. लौंग में पाए जाना वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण दांत दर्द के और मुंह की दुर्गंध से राहत देता है. वहीं, दालचीनी स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स नाम का बैक्टीरिया और ओरोफेशियल कंडीशन से आपकी ओरल हेल्थ बनाए रखता है. इसके लिए एक कप साफ पानी में 10-10 बूंद दालचीनी और लौंग का तेल मिलाएं. अब इसे रोज दांतो में लगाएं और पानी से कुल्ला करें.इसे आप स्टोर करके भी रख सकते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news