Advertisement
photoDetails1hindi

High BP के मरीज सिर्फ नमक ही नहीं, इन 5 चीजों को खाने में करें परहेज

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है वरना बीमारी बढ़ सकती है और हार्ट डिजीज तक का खतरा हो सकता है.

हाइपरटेंशन से बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

1/6
हाइपरटेंशन से बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

भारत की करीब 34 प्रतिशत से अधिक शहरी आबादी हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहते हैं का शिकार है तो वहीं अमेरिका की 45 प्रतिशत आबादी को हाई बीपी की समस्या है. हाई ब्लड प्रेशर को अगर समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो इसकी वजह से हृदय संबंधी कई बीमारियां जैसे- हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. लिहाजा हाई बीपी के मरीजों को किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए, इस बारे में यहां जानें.

बहुत अधिक नमक और सोडियम वाली चीजें

2/6
बहुत अधिक नमक और सोडियम वाली चीजें

हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने और हृदय रोग के खतरे के लिए सोडियम को जिम्मेदार माना जाता है क्योंकि यह खून में फ्लूइड बैलेंस को प्रभावित करता है. सफेद नमक जिसका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं उसमें 40 प्रतिशत सोडियम होता है. लिहाजा ऐसे भोजन जिसमें नमक और सोडियम की मात्रा अधिक हो उनका हाई बीपी के मरीजों को भूल से भी सेवन नहीं करना चाहिए. चिप्स, पिज्जा, सैंडविच, ब्रेड और रोल्स, कैन्ड सूप, प्रोसेस्ड और फ्रोजेन फूड आदि.

चीज खाने से भी करें परहेज

3/6
चीज खाने से भी करें परहेज

Cheese भले ही मिल्क प्रॉडक्ट हो जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है. चीज के सिर्फ 2 स्लाइस में 512 मिलिग्राम तक सोडियम पाया जाता है. साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट भी होता है. इसलिए cheese खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल दोनों बढ़ सकता है.

हाई बीपी के मरीज अचार न खाएं

4/6
हाई बीपी के मरीज अचार न खाएं

कोई भी ऐसा फूड जिसे लंबे समय तक प्रिजर्व करके रखना हो (यानी खराब होने से बचाना हो) उसमें अतिरिक्त नमक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से यह फूड लंबे समय तक खाने लायक रहता है. अचार में मौजूद सब्जियां जितने अधिक समय तक मसाले और लिक्विड के साथ रहती हैं उनमें सोडियम की मात्रा उतनी ही अधिक हो जाती है. 

चीनी वाली चीजों से भी करें परहेज

5/6
चीनी वाली चीजों से भी करें परहेज

सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि चीनी भी आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि चीनी, खासकर मीठे पेय पदार्थ का अधिक इस्तेमाल करने से मोटापा बढ़ता है और मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर का अहम जोखिम कारक है. अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन का सुझाव है कि महिलाओं को रोजाना 25 ग्राम और पुरुषों को 36 ग्राम से ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.

हाई बीपी हो तो अल्कोहल से भी करें तौबा

6/6
हाई बीपी हो तो अल्कोहल से भी करें तौबा

बहुत अधिक अल्कोहल का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. अगर पहले से ब्लड प्रेशर के मरीज हों तो डॉक्टर से पूछे बिना शराब का सेवन न करें. जिन लोगों को हाइपरटेंशन नहीं है अगर वे सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन करें तो उनमें हाई बीपी होने का खतरा कम हो जाता है. इतना ही नहीं हाई बीपी के मरीज अगर शराब पिएं तो उनकी ब्लड प्रेशर की दवा का असर भी कम हो जाता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़