जीभ पर रखते ही चाशनी बनने लगेगा खून, डायबिटीज मरीज के लिए जहर से कम नहीं ये 5 ड्राई फ्रूट्स
Advertisement
trendingNow12471380

जीभ पर रखते ही चाशनी बनने लगेगा खून, डायबिटीज मरीज के लिए जहर से कम नहीं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

What Causes High Blood Sugar: डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना सबसे बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. यदि आप सारे ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी समझकर खा रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. कुछ सूखे मेवे शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं. 

जीभ पर रखते ही चाशनी बनने लगेगा खून, डायबिटीज मरीज के लिए जहर से कम नहीं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग सही तरीके से नहीं होता. ऐसे में ब्लड में मौजूद शुगर का इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हो पाता है और इसका लेवल बढ़ने लगता है जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है, जिसमें शुगर की मात्रा बहुत कम हो या न हो. हालांकि सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन यदि आपको डायबिटीज है तो इन 5 ड्राई फ्रूट्स को खाने से बचें. 

किशमिश

किशमिश नेचुरल शुगर से भरपूर होते हैं. एक छोटी मात्रा में भी, किशमिश में शुगर का लेवल बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए या पूरी तरह से परहेज करना चाहिए. 

खजूर

खजूर भी एक बेहद मीठा सूखा मेवा है. इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को तेजी से प्रभावित कर सकती है. एक खजूर में लगभग 66 कैलोरी और 18 ग्राम शुगर होता है. इसलिए, डायबिटीज वाले लोगों को खजूर ज्यादा नहीं खाना चाहिए.  

इसे भी पढ़ें- रोज खजूर खाने से क्या होगा?

अंजीर

अंजीर भी एक अन्य सूखा मेवा है, जिसे डायबिटीज मरीजों को खाने में सावधानी बरतने की जरूरत होती है. एक सूखे अंजीर में लगभग 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फाइबर होता है, लेकिन इसमें शुगर का लेवल भी ज्यादा होता है.

पिस्ता

हालांकि पिस्ता में अच्छे वसा और फाइबर होते हैं, लेकिन इसमें भी शुगर मौजूद होता है. पिस्ता का सेवन सीमित करना बेहतर होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है. अगर आप पिस्ता का सेवन करना चाहते हैं, तो इसे सीमित मात्रा में और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर लेना चाहिए.

काजू

काजू में उच्च कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है. काजू का एक छोटा पैक (30 ग्राम) लगभग 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 18 ग्राम वसा से भरा होता है. ऐसे में इसका सेवन बहुत ही सावधानी से करने की सलाह दी जाती है.

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news