इन 4 चीजों में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, खाते ही ताकत से भर जाएंगी बूढ़ी हड्डियां भी
Advertisement
trendingNow12360547

इन 4 चीजों में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, खाते ही ताकत से भर जाएंगी बूढ़ी हड्डियां भी

Calcium Rich Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए यदि आप भी दूध का सेवन कर रहे हैं, यह लेख आपके लिए है. यहां आप ऐसे 5 फूड्स के बारे में जान सकते हैं जिसमें मिल्क से ज्यादा बोन्स को स्ट्रांग बनाने की शक्ति होती है.

इन 4 चीजों में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, खाते ही ताकत से भर जाएंगी बूढ़ी हड्डियां भी

कैल्शियम हड्डी, दांत, नाखून, हार्ट की नसों और बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पोषक तत्व है. इसकी कमी से बचने के लिए आमतौर पर गाय का दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि यह फायदेमंद ड्रिंक है. लेकिन ऐसा मान लेना कि दूध में ही सबसे ज्यादा कैल्शियम है, यह गलत है.

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, कम वसा वाले दूध का 1 कप 314 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है, जो कि आपके दैनिक कैल्शियम मूल्य का 24% है. बता दें एक गिलास दूध में 125 mg कैल्शियम होता है. इससे ज्यादा कैल्शियम आपको इन 5 फूड्स से मिलता है. 

एक दिन में बॉडी को कितना कैल्शियम चाहिए

एनआईएच की रिपोर्ट के अनुसार, बॉडी को प्रतिदिन 14-18 उम्र में 1300mg, 19-70 उम्र में 1000-1200 mg कैल्शियम की आवश्यकता होती है. 

हाई कैल्शियम वाले फूड्स-
योगर्ट

दूध की तरह, सादा दही कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है, लेकिन यह दूध के समान आकार के लिए अधिक कैल्शियम प्रदान करता है. आप हमेशा फलों को मिलाकर सादे दही को स्वादिष्ट बना सकते हैं.

बादाम 

बादाम कैल्शियम का एक और समृद्ध स्रोत हैं. ये स्वस्थ वसा, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं. इसमें 1 कप बादाम में एक कप गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है, यह एक सामान्य सर्विंग साइज से बहुत अधिक है.

इसे भी पढ़ें- न दवा न तेल, बिना एक रुपए खर्च किए मिलेगा घुटने के दर्द से राहत, रोज घर पर करें ये 4 योगासन

 

केल

केल में प्रति 100 ग्राम लगभग 250 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कैल्शियम होता है, जो दूध के 110 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम से तुलनात्मक रूप से अधिक है. 

टोफू

टोफू सोया दूध को ठोस बनाकर बनाया जाता है, आमतौर पर कैल्शियम सल्फेट का उपयोग करके. प्रति 100 ग्राम टोफू में 680 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो कि एक गिलास दूध से ज्यादा है. 

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news