किचन में रखा ये मसाला दवा से कम नहीं, कब्ज से कैंसर तक की बीमारियों को लगा देता है ठिकाने, जानें सेवन का तरीका
Advertisement
trendingNow12416536

किचन में रखा ये मसाला दवा से कम नहीं, कब्ज से कैंसर तक की बीमारियों को लगा देता है ठिकाने, जानें सेवन का तरीका

Benefits of Star Anise in Ayurveda: चक्रफूल का इस्तेमाल सालों से आयुर्वेद में कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है. स्टार अनीर का फायदे यहां आप डिटेल में जान सकते हैं. 

 

किचन में रखा ये मसाला दवा से कम नहीं, कब्ज से कैंसर तक की बीमारियों को लगा देता है ठिकाने, जानें सेवन का तरीका

Is it good to drink anise everyday: ज्यादातर भारतीय नहीं जानते हैं, कि वह जो गर्म मसाला खाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वास्तव में वह एक जड़ी-बूटी है. जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से बीमारियों को ठीक करने और उनसे बचाव के लिए किया जा रहा है. 

ऐसा ही एक मसाला है चक्रफूल. इसका तीखा और मीठा स्वाद खाने में विशेष स्वाद जोड़ता है, लेकिन यदि आप इसका सेवन एक दवा के रूप में करें तो कई तरह की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल का सही तरीका और इसके फायदे को यहां आप जान सकते हैं.

चक्रफुल के हेल्थ बेनिफिट्स

- स्टार ऐनिस का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  यह पेट की समस्याओं जैसे गैस, अपच, और बवासीर से राहत दे सकता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट के दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. 

- स्टार ऐनिस में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इससे कैंसर का जोखिम भी कम होता है. 

इसे भी पढ़ें- Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!

 

- चक्रफुल का सेवन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और शरीर की कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. 

- स्टार ऐनिस में विटामिन C और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं. यह सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

- इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. यह प्राकृतिक रूप से संक्रमण को रोकने में सहायक हो सकता है और इससे जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है.

- स्टार ऐनिस में 'एस्ट्रीगोल' नामक यौगिक होता है, जो हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है. इससे पीरियड्स के दौरान कम दिक्कतों को समना करना पड़ता है.

कैसे करें चक्रफुल उपयोग

स्टार ऐनिस का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं.  इसे चाय, सूप, और करी में डाला जा सकता है. हालांकि रोज सुबह खाली पेट एक चक्रफुल को पानी में उबालकर पीने से ज्यादा जल्दी असर होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news