ये 3 योगासन तुरंत दिलाएंगे कब्ज से मुक्ति, हर दिन 10 मिनट दें समय
Advertisement
trendingNow11330708

ये 3 योगासन तुरंत दिलाएंगे कब्ज से मुक्ति, हर दिन 10 मिनट दें समय

Yoga For Constipation Relief: अक्सर लोग हर सुबह अपच, गैस या कब्ज से परेशान रहते हैं. इसके लिए कुछ खास योगासन हैं जिनसे ये समस्या दूर हो सकती है. यहां जानें इसका तरीका और फायदे.

ये 3 योगासन तुरंत दिलाएंगे कब्ज से मुक्ति, हर दिन 10 मिनट दें समय

Yoga For Constipation Relief: बिजी लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान के चलते पाचन संबंधी दिक्कतें बनी रहती हैं. आजकल अधिकतर लोग गैस की समस्या से गुजर रहे हैं. ज्यादातर मामलों में कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करके इस परेशानी से बचा जा सकता है. लेकिन कई बार लोग इससे राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा भी लेते हैं. आपको बता दें योग में पेट संबंधी समस्याओं का हल छिपा हुआ है. जी हां, योग से कब्ज, अपच और गैस की समस्या को दूर किया जा सका है. जानिए इन परेशानियों से निपटने के लिए कुछ योगासन.

1. इस तरह करें पवनमुक्तासन
शरीर के साथ हाथों को सटा कर पीठ के बल लेट जाएं. अब गहरी सांस लेते हुए दाएं पैर को मोड़ें. फिर अपने दोनों हाथों से घुटनों को पकड़ें और उन्हें छाती से लगाने की कोशिश करें. सांस छोड़ते हुए सिर को उठाएं और नाक को घुटने का स्पर्श कराएं. इस अवस्था में कुछ सेकंड रहें. अब सांस छोड़ते हुए अपने पैरों और सिर को पहले की अवस्था में ले आएं. दाएं पैर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बाएं और फिर दोनों पैरों से एकसाथ करें. 

फायदे- 

यह आसन पाचन तंत्र पर अच्छी तरह कार्य करके उसे नियंत्रित करता है. पवनमुक्तासन अतिसक्रिय मेटाबॉलिज्म को शांत करता है. इसके अलावा, यह आसन शरीर से बेहतर तरीके से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है. 

2. ऐसे करें पश्चिमोत्तानासन
सबसे पहले अपने दोनों पैरों को बाहर की तरफ फैलाते हुए जमीन पर बैठ जाएं. पैर की उंगलियां आगे और एक साथ रहनी चाहिए. सांस लें और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं. फिर जहां तक संभव हो शरीर को आगे की तरफ झुकाएं. आगे की तरफ झुकते समय सांस छोड़ें. आखिर में दोनों हाथो को पैरों के तलवे और नाक को घुटनों से छूने का प्रयास करें. 

फायदे- 
यह आसन आपके दिमाग को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है. रोजाना इस आसन को करने से पाचन की समस्या कम होती है. 

3. ऐसे करें अर्ध मत्स्येन्द्रासन
योगा मैट पर दंडासन योग मुद्रा में बैठ जाएं. अब बाएं पैर को मोड़े और इसे दाएं पैर के घुटने से उपर ले जाकर जमीन पर रखें. उसके बाद दाएं हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को पकड़ें. अब सांस लेते हुए अपनी गर्दन को बाएं ओर मोड़े. इस बीच अपने बाएं हाथ को जमीन पर टिका कर रखें. आप इस आसन में 3-5 गहरी सांसें लें और फिर धीरे-धीरे इस आसन से बाहर आजाएं.

फायदे-
इस योगासन से पाचन को मजबूती मिलती है. साथ ही यह योग गैस, सूजन और गैस्ट्रिक परेशानियों को कम करने में मददगार हो सकता है. पेट की समस्या से परेशान लोग इसे हर दिन 10 मिनट के लिए जरूर करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news