Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से बर्बाद हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी, जानिए कैसे?
Advertisement
trendingNow11683180

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से बर्बाद हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी, जानिए कैसे?

Vitamin D Deficiency: बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे सेक्स विटामिन भी कहा जाता है. कई शारीरिक या मानसिक फैक्टर्स के कारण लोग कम सेक्स ड्राइव का अनुभव कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से बर्बाद हो सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी, जानिए कैसे?

Vitamin D: हड्डियों को मजबूत के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है, जो हमें सूरज की रोशनी से मिलती है. इसलिए विटामिन डी को आमतौर पर सनशाइन विटामिन (sunshine vitamin) कहा जाता है, हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे सेक्स विटामिन भी कहा जाता है. कई शारीरिक या मानसिक फैक्टर्स के कारण लोग कम सेक्स ड्राइव का अनुभव कर सकते हैं. एक फैक्टर जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं वह है विटामिन डी की कमी.

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) से लोगों की सेक्स ड्राइव में बदलाव आता है. विशेषज्ञों के अनुसार सूर्य टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण कारक है. इस प्रकार, शरीर में विटामिन डी की कमी पुरुषों के सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है. हालांकि, विटामिन डी की कमी सिर्फ पुरुषों को ही प्रभावित नहीं करती, बल्कि महिलाओं में कम एस्ट्रोजन स्तर का कारण बन सकती है, जो कम सेक्स ड्राइव का कारण बनता है.

महिला के यौन जीवन पर विटामिन डी की कमी का प्रभाव
विटामिन डी की कमी या किसी अन्य कारक के कारण एस्ट्रोजन की कमी सेक्स ड्राइव को कम कर सकती है. इसके अलावा, एस्ट्रोजन योनि की दीवार में मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है और डिस्चार्ज को उत्पन्न करता है. विटामिन डी की कमी के कारण डिस्चार्ज की कमी होने से योनि सामान्य से अधिक सूखी हो सकती है, जिससे सेक्स असुविधाजनक हो सकता है.

पुरुषों के यौन जीवन पर विटामिन डी की कमी का प्रभाव
यदि विटामिन डी की कमी या किसी अन्य कारण से टेस्टोस्टेरोन स्तर कम हो तो आपको शरीर के बालों की कमी, कम मांसपेशियों का अनुभव हो सकता है और आपके स्तन मोटे हो सकते हैं. एक 2018 का अध्ययन विटामिन डी और 114 पुरुषों में सेक्सुअल फंक्शन के संबंध को देखने के लिए किया गया था, जिसमें उन लोगों के साथ अधिक विटामिन डी स्तर और बेहतर टेस्टोस्टेरोन स्तर और उनकी यौन शक्ति में सुधार पाया गया था.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news