थायराइड के कारण बढ़ गया है वजन तो इन छोटे टिप्स की मदद से करें कंट्रोल

भारत में थायरॉइड (Thyroid) के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. खासकर इसकी शिकार महिलाएं होती हैं. आज के समय में 10 में से 2 महिलाएं हाइपोथायराइड की समस्या के कारण काफी परेशान हैं. इस बीमारी में लगातार वजन बढ़ता (Weight) है. जिसे कम करना काफी मुश्किल होता है.

थायराइड के कारण बढ़ गया है वजन तो इन छोटे टिप्स की मदद से करें कंट्रोल

नई दिल्ली: भारत में थायरॉइड (Thyroid) के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. खासकर इसकी शिकार महिलाएं होती हैं. आज के समय में 10 में से 2 महिलाएं हाइपोथायराइड की समस्या के कारण काफी परेशान हैं. इस बीमारी में लगातार वजन बढ़ता (Weight) है. जिसे कम करना काफी मुश्किल होता है. वहीं अगर आप भी थायराइड के कारण बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपके लिए हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसे अपना कर अपना वेट कम कर सकते हैं (Weight loss in Thyroid).

लहसुन है फायदेमंद 
वेट कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट लहसुन (Garlic) खाएं. इसके लिए आप चाहें तो वेजीटेबस सूप में डालकर भी सेवन कर सकते हैं. आप सूप को खान से पहले भी ले सकते हैं. 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी (Green Tea) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह वेट कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप चाहें तो लेमन टी भी पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें, अगर शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो समझ जाएं आपको है डायबिटीज, न करें नजरअंदाज

खाने पर दे खास ध्यान 
थायराइड रोगियों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है वो अपने खाने पीने पर खास ध्यान दे. तली भुनी चीजें खाने से परहेज करें. थायराइड के मरीजों को खाना डाइजेस्ट करने में काफी दिक्कत होती है. खाना खाने के बाद आप वॉक जरूर करें. 

योगा करें 
योगा (Yoga) करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. योगा करने से आपकी थायराइड की परेशानी भी दूर होती है. योगा करने के लिए आप चाहें तो यूट्यूब की भी मदद ले सकते हैं.

वेट कम करने की दवाओं से बचें 
कई थायराइड के मरीज वेट कम करने के लिए दवा का भी सहारा लेने लगते हैं. ऐसा करने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.