Weight Loss: वजन घटाने वाले व्यायाम करते समय महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं
Advertisement
trendingNow11757133

Weight Loss: वजन घटाने वाले व्यायाम करते समय महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

Weight loss exercise: दुनिया भर में करोड़ों महिलाएं अपना एक्स्ट्रा वजन कम करने के लिए मेहनत कर रही हैं ताकि वे बेहतर दिख सके और उनके आत्मविश्वास में सुधार हो.

Weight Loss: वजन घटाने वाले व्यायाम करते समय महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

दुनिया भर में करोड़ों महिलाएं अपना एक्स्ट्रा वजन कम करने के लिए मेहनत कर रही हैं ताकि वे बेहतर दिख सके और उनके आत्मविश्वास में सुधार हो. हालांकि, महिलाओं को वजन कम वाले व्यायाम के दौरान की क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसे समझना कठिन हो सकता है. आज हम वजन कम करने के लिए लाभदायक विभिन्न व्यायाम प्रकारों पर चर्चा करेंगे. आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) की महत्वपूर्णता और दौड़ने, साइकिलिंग व तैराकी जैसे कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट के लाभ की जानकारी मिलेगी.

महिलाओं को वजन घटाने वाले व्यायाम करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

समय और रेगुरल:
नियमित व्यायाम करें और उसे अपने दैनिक दिनचर्या में समय निकालें. नियमित व्यायाम वजन घटाने में महत्वपूर्ण है.

मिश्रित व्यायाम
अपने व्यायाम प्रोग्राम में विभिन्न प्रकार के व्यायाम शामिल करें, जैसे कि कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योग. इससे आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को स्थायी रूप से स्थानीय और आप वजन घटाने के लिए सभी क्षेत्रों पर काम कर सकती हैं.

उचित आहार
स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें. व्यायाम करते समय भोजन की मात्रा और समय को ध्यान में रखें. पर्याप्त प्रोटीन, पूर्ण अनाज, हरे सब्जियां और पर्याप्त पानी पिएं.

व्यायाम की दबाव से बचें
व्यायाम करते समय अधिक तनाव न दें. धीरे-धीरे शुरू करें और व्यायाम के समय विश्राम भी लें. यदि कोई व्यायाम आपके लिए अत्यधिक थका देने वाला है तो ज्यादा न करें.

वजन घटाने के लिए किस तरह का व्यायाम करें?

कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट
ऐसी गतिविधियां जो दिल से जुड़ी फिटनेस को बढ़ाती हैं और कैलोरी बर्न हैं, वो एरोबिक या कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट कहलाती हैं. वे आपके दिल की धड़कन को तेज़ करते हैं, आपके शरीर में ऑक्सीजन के उपयोग को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं. कई लोकप्रिय कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट में दौड़ना या जॉगिंग करना, साइकिल चलाना, तैरना, डांस, रस्सी कूदना और हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) शामिल हैं.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
वजन घटाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के माध्यम से लीन मसल्स प्राप्त करना आवश्यक है. चूंकि मसल्स में फैट की तुलना में अधिक मेटाबॉलिक गतिविधि होती है, इसलिए वे आराम करते समय अधिक एनर्जी की खपत करते हैं. आप अपने प्रोग्राम में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट को शामिल करके अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं और अपने शरीर की संरचना में सुधार कर सकते हैं.

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)
HIIT के नाम से जाना जाने वाला व्यायाम थोड़े आराम के इंटरवल और जोरदार परिश्रम के बीच बदलता रहता है. चूंकि यह कैलोरी को तेजी से बर्न करता है, कार्डियोवस्कुलर फिटनेस को बढ़ाता है और फैट बर्न को प्रोत्साहित करता है, HIIT वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है. स्प्रिंट, बर्पीज, जंप स्क्वाट और केटलबेल स्विंग जैसे एक्सरसाइज का उपयोग HIIT वर्कआउट में किया जा सकता है.

Trending news