Beta Carotene की कमी से हो सकती है आंखों और बालों की बीमारियां, बचने के लिए खाएं ये खास फूड्स
Advertisement
trendingNow11885085

Beta Carotene की कमी से हो सकती है आंखों और बालों की बीमारियां, बचने के लिए खाएं ये खास फूड्स

Beta Carotene Deficiency Diseases: तमाम पोषक तत्वों के साथ-साथ बीटा कैरोटीन भी हमारी बॉडी के लिए उतनी ही जरूरी है, लेकिन हम इसकी अहमियत को नहीं समझ पाते और अपना नुकसान कर बैठते हैं. 

Beta Carotene की कमी से हो सकती है आंखों और बालों की बीमारियां, बचने के लिए खाएं ये खास फूड्स

Beta Carotene Rich Foods: हम अक्सर विटामिन, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स की अहमियत की बाते करते हैं, इनकी जरूरत को लेकर जागरूक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन न्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ बीटा कैरोटीन भी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है, लेकिन इसकी चर्चा काफी कम होती है. अगर बॉडी में इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं  बीटा कैरोटीन हमारे लिए क्यों इतना जरूरी है.

बीटा कैरोटीन की कमी से होने वाली बीमारियां

1. आंखों में जलन
अगर आपको बीटा कैरोटिन की डेफिशियेंसी है तो इसके कारण आंखों में जलन हो सकती है. जिनकी नजरें पहले से कमजोर हैं उन्हें इस न्यूट्रिएंट वाले फूड्स ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाने चाहिए. इनकी मदद से आई इरिटेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. बीटा कैरोटीन फूड्स में रेटिनोपैथी के गुण पाए जाते हैं जिससे आंखों की कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं.

2. हेयर प्रॉबलम्स
हमारे बालों को पूरे साल मौसम की मार झेलनी पड़ती है जिसकी वजह से ये डैमेड हो जाते हैं और इसकी चमक फीकी पड़ने लगती है. हो सकता है कि आपके शरीर में बीटा कैरोटीन की कमी हो, तो क्यों न ऐसे फूड्स खाए जिनमें इस न्यूट्रिएंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

3. स्किन प्रॉब्लम्स
हमारी स्किन को अक्सर दाग धब्बे, झुर्रियां, एक्ने और टैनिंग का शिकार होना पड़ता है. साथ ही सूरज से निकलने वाली यूवी रेज त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में आपके लिए बीटा कैरोटीन फूड्स खाना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि इससे आपके स्किन को प्रोटेक्शन मिलती है. 

बीटा कैरोटीन पाने के लिए खाएं ये फूड्स
-कद्दू
-शकरकंद
-गोभी
-मिर्च
-पालक
-गाजर
-पपीता
-टमाटर
-आलू

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news