close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या जब छींक और खांसी आ रही हो, तो कमरे से बाहर निकल जाना चाहिए?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस में एक सहयोगी को इसलिए ऑफिस से बाहर जाने को कहा, क्योंकि वह मीटिंग के दौरान खांस रहा था. 

क्या जब छींक और खांसी आ रही हो, तो कमरे से बाहर निकल जाना चाहिए?
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर से चर्चा में हैं, लेकिन इस बार वजह अलग है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ओवल ऑफिस में उन्होंने एक सहयोगी को इसलिए ऑफिस से बाहर जाने को कहा, क्योंकि वह मीटिंग के दौरान खांस रहा था. यह एक साधारण घटना है. अगर किसी को सर्दी हो जाती है तो वह खांसने लगता है. यह हम सभी के साथ होता है. 

इस घटना के बाद #MulvaneyCough सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा. जानकारी के मुताबिक, मिक मुलवाने व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टॉफ हैं और जब ट्रंप एक चैनल को इंटरव्यू दे रहे थे यह घटना तब की है. शुरुआत में तो उन्होंने इसे नजरअंदाज किया, लेकिन बाद में उन्हें बाहर जाने को कहा. ट्रंप ने कहा कि मुझे यह अच्छा नहीं लगता है कि मैं जवाब दे रहा हूं और कोई खांस रहा है.

सोशल मीडिया पर इसको लेकर मिक्स्ड रिस्पांस मिले. एक यूजर ने बताया कि अमेरिकन प्रो रेसलर वींसे मैकमोहन भी ऐसे ही शख्स हैं. उन्हें भी नहीं पसंद है कि कोई आसपास खांसी करे. आपको याद होगा बराक ओबामा जब राष्ट्रपति थे तब उनकी हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस सेक्रेटरी कैथलीन सेबिलिस (Kathleen Sebelius) ने एक जर्नलिस्ट को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान छींकने के डांट लगा दी थी.

मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपको छींक या खांसी आ रही है  तो बेहतर होगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों से बचें. अगर आप छींक रहे हैं तो रुमाल, टीश्यू से नाक को कवर करें और कीटाणु फैलने से रोकें. अगर साथ में रुमाल नहीं है तो हाथ की जगह केहुनी से नाक को कवर करें, क्योंकि आप लोगों से मिलते हैं और हाथ से संपर्क ज्यादा होता है.