अंडे के रंग से जानें कि उसमें Protein कम है या ज्यादा? वरना शरीर रह जाएगा कमजोर
topStories1hindi1046959

अंडे के रंग से जानें कि उसमें Protein कम है या ज्यादा? वरना शरीर रह जाएगा कमजोर

Benefits of eating egg daily: रोजाना अंडे खाने से शरीर को प्रोटीन प्राप्त होता है, जो उसे मजबूत बनाता है. लेकिन, अंडा खाने से पहले पता लगा लें कि उसमें प्रोटीन है भी या नहीं...

अंडे के रंग से जानें कि उसमें Protein कम है या ज्यादा? वरना शरीर रह जाएगा कमजोर

अंडा खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन अंडे खाने के फायदे तभी मिलते हैं, जब अंडा खुद भी हेल्दी हो. अंडे की हेल्थ के बारे में उसके अंदर की जर्दी का रंग बताता है. अंडे की जर्दी का रंग देखकर पता किया जा सकता है कि अंडा स्वस्थ मुर्गी ने दिया है या अस्वस्थ मुर्गी ने दिया है. बता दें कि अंडे में प्रोटीन भारी मात्रा में होता है. प्रोटीन के अलावा अंडा कई पोषक तत्व देता है, जो कि इसे सुपरफूड बनाता है.

Egg yolk: कैसे रंग की जर्दी वाला अंडा होता है हेल्दी?
मार्केट में अलग-अलग जगह विभिन्न दाम वाले अंडे मौजूद होते हैं. दरअसल, इन विभिन्न दामों के पीछे अंडे की क्वालिटी होती है. जब आप अंडा तोड़ते हैं, तो उसके अंदर की जर्दी मुख्यतः तीन प्रकार की हो सकती है. संतरी, हल्की संतरी या पीली. इसमें से संतरी रंग की जर्दी वाला अंडा ज्यादा हेल्दी होता है और उसमें मौजूद प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व की मात्रा ज्यादा होती है.

6

ये भी पढ़ें: Protein rich vegetables: पालक से ज्यादा प्रोटीन देती है हरी मटर, देखें प्रोटीन से भरपूर 5 जबरदस्त सब्जियां

अंडे की जर्दी में क्यों आता है अंतर?
फूड एक्सपर्ट्स का मत है कि जो मुर्गियां का पालन प्राकृतिक वातावरण में होता है, वह अन्य मुर्गियों के मुकाबले ज्यादा हेल्दी होती है. ये मुर्गियां पर्याप्त मात्रा में सूरज की रोशनी, कीड़े-मकोड़े आदि संतुलित आहार प्राप्त करती हैं. इन मुर्गियों के अंडे की जर्दी संतरी रंग की होती है. इसके अलावा, हल्के संतरी रंग की जर्दी वाला अंडा भी थोड़ा बहुत हेल्दी होता है. लेकिन, जिन अंडों की जर्दी पीली होती है, वह बीमार या अस्वस्थ मुर्गियों के अंडे हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Superfoods for men: ये 4 'महा फूड्स' दूर कर देते हैं पुरुषों की सारी दिक्कतें, अंदर से बाहर तक बनाते हैं मजबूत

Benefits of egg: अंडे खाने के फायदे
हेल्थलाइन के मुताबिक, सेहत के लिए अंडे काफी स्वास्थ्यवर्धक फूड है. अंडे खाने से निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे-

  1. अंडा एक प्रोटीन रिच फूड है, जो मसल्स के लिए जरूरी प्रोटीन प्रदान करता है.
  2. अंडे में गुड कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है, जो दिल के रोगों से बचाने में भूमिका निभा सकता है.
  3. अंडों में कोलीन नामक पोषक तत्व भी होता है, जिसकी अधिकतर लोगों में कमी होती है. यह न्यूट्रिएंट दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  4. अंडे खाने से आंखें भी हेल्दी बनती हैं. क्योंकि, इसमें आंखों के लिए फायदेमंद lutein और zeaxanthin नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.
  5. अंडा खाने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. क्योंकि, यह पेट को देर तक भरा रखता है और अनहेल्दी खाने की आशंका को कम करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news