Red Chilli: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए लाल मिर्च, वरना कई बीमारियां करेंगी तंग
Advertisement
trendingNow11903989

Red Chilli: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए लाल मिर्च, वरना कई बीमारियां करेंगी तंग

Green Chilli Side Effects: लाल मिर्च कई लोगों को पसंद आता है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये हर किसी के लिए अच्छा ही हो. कुछ मेडिकल कंडीशन में इसका सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. 

Red Chilli: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए लाल मिर्च, वरना कई बीमारियां करेंगी तंग

Who Should Not Eat Red Chilli: लाल मिर्च भारतीय किचन का एक अहम हिस्सा है, जब इसे किसी रेसेपी के साथ मिलाया जाता है तो उसका स्वाद बढ़ जाता है. रेड चिली का तड़का भला किसे पसंद नहीं आता, दाल से लेकर कढ़ी में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन चूंकि इसमें कैप्सैसिन (Capsaicin) जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन हानिकारक है. आइए जानते हैं कौन-कौन से लोगों को लाल मिर्च से परहेज करना चाहिए.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए लाल मिर्च?

जो लोग पेट की बीमारियों के शिकार है
लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन नामक कंपाउंड पेट के दर्द और अपच का कारण बन सकते हैं, जिन लोगों को पहले से पेट से जुड़ी परेशानियां हैं उन्हें रेड चिली का सेवन पूरी तरह बंद कर देना चाहिए. 

जिन्हें एलर्जी हो
कुछ लोग लाल मिर्च से एलर्जी कर सकते हैं, जिससे स्किन रेशेस, त्वचा में जलन, इरिटेशन या दूसरे एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोग
अगर आप को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो लाल मिर्च का सेवन इस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है जिससे लॉन्ग टर्म में दिल की बीमारियों की शिकायत हो सकती है.

गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल प्रॉब्लम वाले
लाल मिर्च के सेवन से जिन्हें गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल समस्याएं बढ़ सकती हैं, उन्हें इसे बचना चाहिए, क्योंकि यह पेट को जलन और दर्द का अहसास करा सकता है. 

छोटे बच्चों को
लाल मिर्च का सेवन बच्चों के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि कई बार वो ज्यादा तीखापन बर्दाश्त नहीं कर पाते उन्हें मुंह में जलन और पेट की परेशानियां हो सकती हैं.

मुंह के छालों से परेशान लोग
मुंह के छाले वैसे ही इंसान को काफी परेशान करते हैं, लेकिन अगर आप इसके बावजूद लाल मिर्च खाएंगे तो तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ सकती है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news