Mental Health: जो खुद से प्यार करना नहीं जानता, उसे दुनिया भी ठुकरा देती है
X

Mental Health: जो खुद से प्यार करना नहीं जानता, उसे दुनिया भी ठुकरा देती है

Self Hate ke nuksan: अगर आप खुद से प्यार करना नहीं जानते हैं, तो आपको दुनिया में कभी नहीं मिलेगा प्यार और सफलता.

Mental Health: जो खुद से प्यार करना नहीं जानता, उसे दुनिया भी ठुकरा देती है

प्यार काफी खूबसूरत भाव है और इसका सबसे बढ़िया रूप है सेल्फ लव (Self Love). सेल्फ लव का मतलब है खुद से प्यार करना और यह बहुत जरूरी है. जो इंसान खुद से प्यार करना नहीं जानता है, उसे दुनिया भी ठुकरा देती है. दुनिया में सम्मान और प्यार सिर्फ उसे ही मिलता है, जो खुद को प्यार देना जानता हो. खुद से नफरत करने के कारण व्यक्ति जिंदगी में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है और सेल्फ हेट (Self Hate) का सिर्फ यही नुकसान नहीं है. इसके अन्य नुकसान भी हैं, जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे.

ये भी पढ़ें: Meditation Technique: ध्यान लगाने के ऐसे तरीके के बारे में आप ने पहले कभी नहीं सुना होगा!

खुद से प्यार ना करने के नुकसान
खुद से प्यार ना करने के कारण आपको निम्नलिखित नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-

  1. जो लोग खुद से प्यार नहीं कर पाते हैं, वो जिंदगी में कभी भी खुद पर विश्वास नहीं रख पाते हैं. आत्मविश्वास में कमी आपकी वर्क परफॉर्मेंस में गिरावट लाती है और आप सफलता प्राप्त करने के मौके खो देते हैं.
  2. सेल्फ लव में कमी के कारण दुनिया भी आपको प्यार की नजरों से नहीं देखती है. दरअसल, जो इंसान खुद से प्यार नहीं करता है, उसे शुरुआत में दूसरों से सहानुभूति मिल सकती है. लेकिन प्यार नहीं मिलता. जिसके कारण वह तनावग्रस्त या अवसाद का शिकार भी हो सकता है.
  3. जो लोग खुद से प्यार नहीं करते हैं, वह कभी भी दूसरों के साथ मजबूत रिश्ते नहीं बना पाते हैं. क्योंकि सेल्फ हेट के कारण वह हमेशा चिड़चिड़े रहते हैं, जिसका असर रिश्तों पर भी दिखता है.
  4. सेल्फ हेट के कारण व्यक्ति अपने साथ दूसरों पर भी भरोसा नहीं कर पाता है. उसे लगता है कि हर व्यक्ति उसी की तरह है और वह कभी भी किसी को भरोसे की नजर से नहीं देख पाता.
  5. जो व्यक्ति खुद से प्यार नहीं कर पाता, वह दूसरों से कैसे ही प्यार कर पाएगा. जिसके कारण उनकी जिंदगी में प्यार की भारी कमी हो जाती है और वह अकेला महसूस करने लगता है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें: Mental Health: दाढ़ी के नाम से भी कांपने लगते हैं कुछ पुरुष, जानें क्यों लगता है उन्हें इतना डर

Trending news