क्या आपकी जिम में हैं ये खास बातें? जानें आपकी जिम बेहतर है या नहीं?
Advertisement

क्या आपकी जिम में हैं ये खास बातें? जानें आपकी जिम बेहतर है या नहीं?

वर्कआउट और फिटनेस के लिए एक अच्छी जिम होना बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आपकी जिम में ये खास बातें हैं.

सांकेतिक तस्वीर

जब भी वर्कआउट की बात आती है, तो लोग जिम में वर्कआउट करना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि, जिम में आपको एक कंफर्टेबल माहौल मिलता है और जरूरत का सारा सामान मिल जाता है. शरीर को फिट रखने के लिए जिम की बहुत अहमियत है. इस अहमियत के कारण ही आपको जिम का चुनाव करने से पहले कुछ बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि, जिम सिर्फ माहौल और मशीन से ही नहीं बनती है. आइए जानते हैं कि अपने लिए जिम का चुनाव करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी घटाने के लिए बिस्तर पर ही करें ये बेहतरीन एक्सरसाइज, जानें कैसे

जिम चुनते हुए किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?
जिम आपका फिटनेस लेवल निर्धारित करती है. अगर जिम चुनते हुए निम्नलिखित बातों पर आप ध्यान नहीं देंगे, तो आपके फिटनेस गोल में बाधा आ सकती है.

जिम क्यों जाना चाहते हैं?
जिम चुनने से पहले आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप जिम क्यों जाना चाहते हैं. कुछ लोग मसल्स गेन के लिए जिम जाते हैं और कुछ लोग वेट लॉस के लिए जिम जाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम जाना शुरू करते हैं. तीनों लक्ष्यों तक पहुंचने का रास्ता अलग है, जिसमें अलग-अलग मशीनों की जरूरत होती है. देख लें कि जिस जिम का चुनाव आप कर रहे हैं, वह आपकी जरूरत को पूरा करने लायक है या नहीं.

घर से दूरी कितनी है?
हो सकता है कि आपको यह बात फिजूल लगे, लेकिन घर से जिम की दूरी आपके नियमित रूप से जिम जाने को प्रभावित कर सकती है. अगर आपके घर से जिम ज्यादा दूर है, तो आपको दूसरे कामों के बाद इसके लिए अलग से समय निकालने में आलस आ सकता है और ट्रैवल का रास्ता भी भारी लग सकता है.

वार्मअप एरिया है या नहीं?
वर्कआउट से पहले वार्मअप बहुत जरूरी है. यह आपकी मांसपेशियों को एक्सरसाइज के लिए तैयार करता है और चोटिल होने का खतरा कम करता है. इसलिए आपको यह देख लेना चाहिए कि जिम में वार्मअप एरिया है या नहीं.

ये भी पढ़ें: Tips to get Abs: एब्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही फॉलो करें ये अहम टिप्स

जिम में भीड़ कितनी है?
कुछ जिम में काफी ज्यादा भीड़ हो जाती है. जिस कारण आपको मशीन का इस्तेमाल करने में इंतजार करना पड़ सकता है. यह आपके वर्कआउट की अवधि को बढ़ा सकता है और साथ ही एक्सरसाइज का प्रभाव भी कम कर सकता है. क्योंकि, दो एक्सरसाइज के बीच में ज्यादा देर भी प्रभाव को घटा देती है.

ट्रायल है या नहीं?
कई जिम अपने ग्राहकों के लिए ट्रायल पीरियड रखती हैं. जिसमें आप जिम का माहौल और ट्रेनर के बारे में पता कर सकते हैं. आप ऐसी जिम का चुनाव करें, जहां ट्रायल पीरियड हो ताकि आपको कंफर्टेबल फील ना करने पर आर्थिक नुकसान ना उठाना पड़े.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news