NPR पर अरुंधति रॉय का विवादित बयान, 'लोग जानकारी में नाम रंगा-बिल्ला दें'

लेखिका अरुंधति रॉय ने कहा कि सरकारी अधिकारी NPR के लिए डेटा मांगें तो गलत नाम बताएं. 

NPR पर अरुंधति रॉय का विवादित बयान, 'लोग जानकारी में नाम रंगा-बिल्ला दें'
अरुंधति रॉय ने यह बयान नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली यूनिवर्सिटी में आए कई यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच कही.

नई दिल्ली: हिंसा फैलाने के लिए सिर्फ सड़कों पर उतरना जरूरी नहीं है कुछ लोग अपने दिमाग का दुरुपयोग करके भी वैचारिक हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं. ऐसे ही लोगों में एक नाम लेखिका अरुंधति रॉय का भी है. लेखिका अरुंधति रॉय ने NPR पर विवादित बयान दिया है. रॉय ने कहा कि सरकारी अधिकारी एनपीआर के लिए डेटा मांगें तो गलत नाम बताएं. उन्होंने कहा, 'जब एनपीआर लेकर आएंगे. आपसे आपका नाम पूछेंगे. हम पांच नाम तय करते हैं. आप अपना नाम रंगा-बिल्ला या कुंगफू कुत्ता या 7 रेस कोर्स रोड बताइएगा. हम सिर्फ लाठी और गोली खाने पैदा नहीं हुए हैं और भी सोचकर करना होगा.'

अरुंधति ने 19 दिसंबर को नागरिकता कानून के विरोध में आयोजित विरोध-प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया था.  अरुंधति रॉय ने यह बयान नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली यूनिवर्सिटी में आए कई यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच कही. रॉय के साथ ही फिल्म अभिनेता जीशान अय्यूब और अर्थशास्त्री अरुण कुमार भी नॉर्थ कैंपस इस मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे थे.  

अरुंधति रॉय के विवादित बयान पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "अगर यही हमारे देश के बुद्धिजीवी है तो पहले हमें ऐसे ‘बुद्धिजीवियों’ का रजिस्टर बनाना चाहिए! वैसे उन्होंने ने अपना नाम तो बता ही दिया, साथ में ये भी बता दिया कि उन्हें कंग-फ़ू की भी जानकारी है. अरुंधती जी को शर्म आनी चाहिए! ऐसे बयान देश के साथ विश्वासघात नहीं है तो क्या है?" 

ये भी देखें: 

सोशल मीडिया पर भी जबर्दस्त प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. लोग उनसे सवाल पूछ रहे हैं कि वीज़ा लेने के लिए अरुंधति रॉय अपना पता क्या देंगी? क्या उस दौरान भी अरुंधति गलत पता देंगी? सोशल मीडिया पर उनके विवादित बयान पर गिरफ्तारी की मांग उठाई गई है.अब सवाल ये है कि भारतीय वीज़ा लेते समय अरुंधति ने रंगा बिल्ला नाम क्यों नहीं रखा? देश की सुविधाएं लेते वक्त अरुंधति अपना नाम रंगा बिल्ला क्यों नहीं बतातीं? एक भारतीय के तौर पर पुरस्कार लेते समय अरुंधति अपना नाम रंगा बिल्ला क्यों नहीं बतातीं?