close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ईरान ने फिर अपने 'दुश्मन' को चेताया, कहा- कोई भी चाल कामयाब नहीं होने दूंगा

ईरान ने कहा, एक हिस्से में गड़बड़ी का पूरा प्रयास किया गया ताकि हमारी मिसाइलें अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचें और उनमें आसमान में ही फट जाएं.

ईरान ने फिर अपने 'दुश्मन' को चेताया, कहा- कोई भी चाल कामयाब नहीं होने दूंगा
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

तेहरान: ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने रविवार को कहा कि ईरान के ‘‘दुश्मनों’’ ने ईरानी मिसाइलों में गड़बड़ी करने का प्रयास किया ताकि उनमें ‘‘आसमान में ही विस्फोट हो जाए’’ लेकिन यह प्रयास विफल कर दिया गया. ईरानी संवाद समिति फार्स ने रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के एयरोस्पेस कमांडर आमिर अली हाजीजादा के हवाले से कहा, ‘‘उन्होंने हमारे आयातित छोटे से हिस्से में गड़बड़ी का पूरा प्रयास किया ताकि हमारी मिसाइलें अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचें और उनमें आसमान में ही फट जाएं.’’ उन्होंने किसी खास देश का नाम लिये बिना कहा, ‘‘वे ऐसा नहीं कर पाये क्योंकि हमें इस बारे में शुरू से ही पता चल गया था और हमने इस क्षेत्र को मजबूत कर दिया था.’’

ईरान ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में राहत के बदले 2015 में विश्व की प्रमुख शक्तियों के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया था जिसके तहत उसने अपने अधिकतर परमाणु कार्यक्रम रोक दिये लेकिन अपनी बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का विकास जारी रखा.

इस महीने के शुरू में न्यूयार्क टाइम्स ने खबर दी कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन एक गोपनीय कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है जिसका उद्देश्य ईरानी रॉकेट और मिसाइलों को नुकसान पहुंचाना है. 

ईरान में होविज मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, 1,200 किमी तक छुड़ाएगी दुश्मनों के छक्के
ईरान ने 1979 की इस्लामिक क्रांति की वर्षगांठ के अवसर पर 1,350 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक मार करने वाली नई क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. सरकारी टीवी चैनल ने मिसाइल परीक्षण का प्रसारण किया. टीवी के अनुसार देश के रक्षा मंत्री आमिर हातमी का कहना है, ‘‘होविज क्रूज मिसाइल का 1,200 किलोमीटर मारक क्षमता का परीक्षण सफल रहा. उसने सटीक निशाना लगाया.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यह मिसाइल न्यूनतम समय में तैयार हो सकती है और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान भर सकती है.’’ हातमी ने होविज मिसाइलों को ईरान के लंबे हाथों की संज्ञा दी है. यह मिसाइल 2015 में 700 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता के साथ विकसित सुमार श्रेणी के क्रूज मिसाइलों का हिस्सा है.

इनपुट भाषा से भी