पटना को जल्द मिलेगी एक और सौगात, लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी आजादी
Advertisement

पटना को जल्द मिलेगी एक और सौगात, लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी आजादी

पटनाः दीघा दीदारगंज एलिवेटेड रोड के पहले फेज का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है और 4 जून को ये सड़क उद्घाटन के बाद आम जनता को समर्पित कर दिया जाएगा लिहाजा निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है जिसको लेकर पथ निर्माण विभाग ने संबंधित निर्माण एजेंसी को 25 मई तक का अल्टीमेटम कार्य पूरा करने के लिए दि

(फाइल फोटो)

पटनाः दीघा दीदारगंज एलिवेटेड रोड के पहले फेज का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है और 4 जून को ये सड़क उद्घाटन के बाद आम जनता को समर्पित कर दिया जाएगा लिहाजा निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है जिसको लेकर पथ निर्माण विभाग ने संबंधित निर्माण एजेंसी को 25 मई तक का अल्टीमेटम कार्य पूरा करने के लिए दिया है. 

सड़क की पिचिंग से लेकर स्ट्रीट लाइट लगाने और रंग रोगन का कार्य बेहद तेजी से किया जा रहा है ताकि 4 जून को बिना किसी रूकावट के इस सड़क का उद्घाटन किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- आंसर शीट पर छात्र ने लिखा खेसारी लाल का गाना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई कॉपी

4 जून को राजधानी पटना को एक और सौगात मिलने वाली है जो ना सिर्फ दूरियों को कम करेगी, राजधानी पटना के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात देगी बल्कि यह राजधानी वासियों को ड्राइविंग का एक नया एहसास और रोमांच भी देगी. 

जल्द हीं कई और सड़कों को इससे जोड़ा जाएगा
दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क के पहले पेज का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और पहले फेज में दीघा से एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट तक इस सड़क का निर्माण कार्य संपन्न होने वाला है लिहाजा निर्माण एजेंसी युद्ध स्तर पर कार्य चला रही है ताकि सड़क का उद्घाटन बिना किसी परेशानी के हो सके. 25 मई तक यह सड़क पूरी तरीके से तैयार हो जाएगी लिहाजा एक-एक बारीकी पर खुद इंजीनियर से लेकर वरीय अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.जल्दी इस सड़क को पीएमसीएच से भी जोड़ दिया जाएगा, इसके साथ ही इंजीनियरों का कहना है कि सड़क में खूबसूरती का भी बेहद ख्याल रखा गया है क्योंकि गंगा नदी के किनारे ड्राइव करना लोगों को एक नया एहसास देगा. 

3500 करोड़ रुपए की परियोजना
आपको बता दें कि साल 2013 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क का शिलान्यास किया था लेकिन बीच में कोरोनावायरस से सड़क निर्माण की रफ्तार थोड़ी सुस्त पड़ गई थी. तकरीबन 3500 करोड़ रुपए की लागत से 21 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है. गंगा किनारे निर्मित इस सड़क का नजारा बेहद खूबसूरत है. क्योंकि इतनी लंबी और सीधी सड़क बिहार में कहीं नहीं है. ड्राइविंग के रोमांच के साथ गंगा नदी का खूबसूरत नजारा देखना राजधानी पटना और बिहार के लोगों के लिए एक नया एहसास है. इस सड़क के पश्चिमी हिस्से में जेपी सेतु है तो पूर्वी हिस्से में गांधी सेतु है.

उत्तर बिहार के लोगों के लिए भी लाइफ लाइन
ये सड़क ना सिर्फ राजधानी पटनावासियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है बल्कि उत्तर बिहार से राजधानी पटना आने वाले लोगों के लिए खास तौर पर पीएमसीएच जाने वाले लोगों के लिए यह सड़क लाइफ लाइन के समान है. आपको बता दें कि इस मरीन ड्राइव पर 8 जगहों पर संपर्क पथ का निर्माण किया गया है पहले फेज में एलसीटी घाट, एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट और पीएमसीएच से दीघा दीदारगंज एलिवेटेड रोड का संपर्क पथ जुड़ेगा.

सड़क के दोनों छोर पर हरित पट्टी का निर्माण 
सड़क को खूबसूरत और सुरक्षित बनाने के लिए यहां पर रंग रोगन, पेड़ पौधे लगाने का कार्य इसके अलावा स्ट्रीट लाइट तो लगाए ही गए हैं. इसके साथ ही सड़क के दोनों छोर पर हरित पट्टी का भी निर्माण किया गया है और गंगा नदी की तरफ वाली सड़क पर वॉकिंग ट्रैक का भी निर्माण किया गया है. इसके अलावा दीघा छोर पर एक विश्वस्तरीय रोटरी का निर्माण किया गया है जो दीघा दीदारगंज सड़क पर लोगों को राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों से कनेक्टिविटी में मदद करेगा. 

Trending news