Sardi-Khansi Upaay: कोरोना और Omicron के खतरे के बीच गले से बलगम हटाएंगे ये नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1062482

Sardi-Khansi Upaay: कोरोना और Omicron के खतरे के बीच गले से बलगम हटाएंगे ये नुस्खे

Sardi-Khansi Upaay: खांसी होने पर अक्सर लोगों में कफ की समस्या भी हो जाती है, और बलगम छाती में जम जाता है. कोरोना वायरस में भी ये लक्षण देखे जाते हैं, अगर आप भी कफ की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय शामिल करें.

Sardi-Khansi Upaay: कोरोना और Omicron के खतरे के बीच गले से बलगम हटाएंगे ये नुस्खे

पटनाः Sardi-Khansi Upaay: इस वक्त कोरोना का खौफ है और ओमिक्रान भी डरा रहा है. बिहार में सरकार ने इसे लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. सर्दी का मौसम है. ऐसे में छींक-सर्दी-जुखाम की समस्या हो ही जाती है. इसके अलावा गले में जमा बलगम और कफ भी परेशान करता है. आज के माहौल में सर्दी और कफ वाली खांसी भी डरा रही है. अगर आप भी हैं कफ से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय-

  1. नमक और थोड़े गुनगुने पानी से गरारा करिए
  2. काली मिर्च से भी बलगम की समस्या दूर होती है. 

खांसी होने पर अक्सर लोगों में कफ की समस्या भी हो जाती है, और बलगम छाती में जम जाता है. कोरोना वायरस में भी ये लक्षण देखे जाते हैं, अगर आप भी कफ की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय हम बताने जा रहे हैं जिससे नेचुरल तरीके से बलगम की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

अदरक और शहद
अदरक को शहद के साथ खाने से सर्दी जुकाम के साथ बलगम की समस्या से भी राहत मिलती है. इसके लिए पहले अदरख घिस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दें. इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लें, कफ निकल जाएगा.

अदरख और गुड़
अदरख गैस में गरम करके उसे घिस लीजिए अब इसमें गुड़ मुलायम करके मिला लीजिए, इसे खाने से तुरंत गले को आराम मिल जाता है और हर रोज इसके सेवन से कफ की समस्या से निजात मिलती है.

गर्म पानी के गरारे
आप नमक और गुनगुने पानी से गरारा करिए इससे भी कफ की समस्या दूर होती है. सुबह और शाम दोनों बार एक ग्लास पानी में दो चुटकी नमक डालिये और हल्के गुनगुने पानी से गरारे करने हैं.

प्याज और नींबू
आपको शायद ना पता हो मगर प्याज और नींबू के इस्तेमाल से भी बलगम छाती से निकल जाता है. प्याज को छीलकर काट लीजिए अब इसे महीन पीस लीजिए, इसमें नींबू का रस मिलाकर एक कटोरी में उबाल लें. उबलने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं, इससे काफी राहत मिलती है.

काली मिर्च और शहद
काली मिर्च से भी बलगम की समस्या दूर होती है. काली मिर्च को पीस लीजिए और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर 15 सेकेंड के लिए चम्मच में गर्म कर लीजिए, इसे खाने से खांसी और बलगम की समस्या दूर हो जाती है.

कच्ची हल्दी भी काम की
खांसी हो, बलगम हो या फिर सर्दी या जुकाम अगर कच्ची हल्दी खाएंगे तो आपको तुरंत राहत होगी. कच्ची हल्दी का रस मुंह खोलकर सीधे गले में डालिए और कुछ देर तक मुंह बंद करके बैठिए. इससे भी काफी राहत मिलेगी.

ह भी पढ़िएः New Corona Guideline: झारखंड में 15 जनवरी तक Semi Lockdown, जानिए क्या-क्या हुआ बंद

Trending news