Jamui: फतेहपुर में नल जल योजना बंद रहने से ग्रामीणों में गुस्सा, तीन साल में नहीं मिला एक बूंद भी पानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2269821

Jamui: फतेहपुर में नल जल योजना बंद रहने से ग्रामीणों में गुस्सा, तीन साल में नहीं मिला एक बूंद भी पानी

Jamui News: ग्रामीणों ने कहा कि लोगों के घरों तक पाइप बिछाकर नल भी लगाया गया था. योजना तैयार होने के बाद इसका ट्रॉयल भी किया गया था, लेकिन उसके बाद से यह योजना बंद पड़ी हुई है. 

नल जल योजना को लेकर प्रदर्शन

Jamui News: बिहार के जमुई जिले में नल जल योजना को लेकर लोगों ने नाराजगी जाहिर की. दरअसल, चकाई प्रखंड के नोआडीह पंचायत के वार्ड संख्या 13 अंतर्गत फतेहपुर गांव में नल जल योजना तीन साल पहले शुरू हुई थी. ग्रामीणों का कहना है कि अभी तक पानी नहीं आया है. इसको लेकर लोगों ने नाराजगी जाहिर की. लोगों का कहना है कि आग उगल रही गर्मी के बीच पानी की किल्लत ने ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है. ग्रामीणों ने बताया कि 40 घरों के इस गांव की आबादी 400 के करीब है. यहां के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिये तीन वर्ष पूर्व गांव में लाखों की लागत से नल जल योजना का निर्माण कराया गया. इसके लिये बोरिंग के साथ टंकी भी लगाई गई.

उन्होंने कहा कि लोगों के घरों तक पाइप बिछाकर नल भी लगाया गया था. योजना तैयार होने के बाद इसका ट्रॉयल भी किया गया था, लेकिन उसके बाद से यह योजना बंद पड़ी हुई है. इतने वर्षों में नल से पानी तो नहीं आया बल्कि अब पाइप भी टूट चुका है. उन्होंने कहा कि लोग कुआं के सहारे किसी तरह पानी की जरूरत पूरी करने को विवश हैं. जनप्रतिनिधि से लेकर पदाधिकारी तक बनने के बाद किसी ने इस योजना की सुध नहीं ली. जिससे यह योजना ग्रामीणों के लिए हाथी का दांत बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- सरकारी स्कूलों में बेंच-डेस्क खरीद में बड़ा घोटाला! DEO ने सभी वेंडरों को भेजा नोटिस

वहीं चकाई प्रखंड के पीएचडी विभाग के पदाधिकारी रवि रंजन कुमार का कहना है कि फतेहपुर गांव में नलजल योजना बंद रहने की जानकारी नहीं थी. अब जानकारी मिली है तो दो दिनों के अंदर योजना को चालू कर लोगों को उसका लाभ दिलाया जाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजनातर्गत 2016 में हर घर में नल का जल योजना की शुरुआत की थी. हालांकि, अधिकारियों की लापरवाही के बाद भी लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: आधार कार्ड सुधार के नाम पर हो रही है अवैध वसूली, लोग परेशान

इससे पहले भी जमुई के लोग इस योजना को लेकर प्रदर्शन करते रहे हैं. इससे पहले कटौना पंचायत के वार्ड नं- 4 महादलित टोला गादी कटौना की दर्जनों महिलाओं ने प्रदर्शन किया था. वहीं डढवा पंचायत अंतर्गत रायचोर गांव के वार्ड नंबर पांच में तो संवेदक ने एक साल पूर्व बोरिग करा कर छोड़ दिया. फिर झांकने तक नहीं आया. वर्तमान में स्थिति यह है कि न तो पाइप बिछाया गया है और न ही किसी घर में नल लगाया गया है.

TAGS

Trending news