close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी ने रांची में किया योगाभ्यास, बिहार में चमकी बुखार का कहर जारी

आज पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी प्रभात तारा मैदान में 40 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया. वहीं, बिहार में चमकी बुखार का कहर जारी है. अब मुजफ्फरपुर के बाहर भी याह बीमारी पैर फैलाने लगी है. बिहार और झारखंड की तमाम बड़ी खबरों के लिए जी न्यूज हिंदी के साथ बने रहें. 

अंतिम अपडेट: शुक्रवार जून 21, 2019 - 01:50 PM IST
पीएम मोदी ने रांची में किया योगाभ्यास.

आज पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी प्रभात तारा मैदान में 40 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया. वहीं, बिहार में चमकी बुखार का कहर जारी है. अब मुजफ्फरपुर के बाहर भी याह बीमारी पैर फैलाने लगी है. बिहार और झारखंड की तमाम बड़ी खबरों के लिए जी न्यूज हिंदी के साथ बने रहें. 

21 जून 2019, 13:51 बजे

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के पटना साहिब लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट से रामविलास पासवान नामांकन दाखिल करेंगे.

21 जून 2019, 13:50 बजे

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीमो रामविलास पासवान राज्यसभा उपचुनाव के लिए नॉमिनेशन दाखिल करेंगे. इस दौरान बिहार में एनडीए की एकजुटता दिखाने की कोशिश होगी. नॉमिनेशन के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव, जमुई से सांसद चिराग पासवान मौजूद रहेंगे.

21 जून 2019, 13:11 बजे

केसी त्यागी ने कहा कि जेडीयू मौजूदा स्वरुप में तीन तलाक बिल का समर्थन नहीं करेगी. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने लॉ कमीशन को इस बारे में बताया था. नाज़ुक मसला है, लिहाज़ा इसमें सभी पक्षों से बात कर आम सहमति बनाने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही त्यागी ने कहा कि इस बिल के बारे में एनडीए में कभी हुई कोई चर्चा नहीं हुई है.

21 जून 2019, 13:11 बजे

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यानी शुक्रवार को लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश किया. बिल पेश करने के साथ ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सहयोगी पार्टी जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) ने बिल के मौजूदा स्वरूप के आधार पर विरोध करने का फैसला लिया है. पार्टी के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने यह जानकारी दी है.

21 जून 2019, 12:46 बजे

मरीजों से मुलाकात के बाद बाद प्रशासनिक भवन में चमकी बुखार और लू से निपटने की तैयारियों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक की. बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, औरंगाबाद, नवादा और जहानाबाद के डीएम भी शामिल हुए.

21 जून 2019, 12:45 बजे

गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में कल यानी गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लू से प्रभावित मरीजों का हाल जानने पहुंचे थे. भीषण गर्मी में लू से ग्रसित मरीजों से उन्होंने मुलाकात की.

21 जून 2019, 12:45 बजे

आकड़ों पर आगर गौर करें तो औरंगाबाद में 60, गया में 47, नवादा में 12, कैमूर में दो, आरा में एक की मौत लू से हुई है. वहीं, गर्मी के तांडव ने समस्तीपुर के एक, मुंगेर के पांच, नालंदा के 14, वैशाली के छह, खगड़िया और सासाराम के एक-एक व्यक्ति की जान ले ली.

21 जून 2019, 12:44 बजे

बिहार में गर्मी का कहर जारी है. गर्मी जानलेवा हो चुकी है. अब तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है. वैशाली में लू से एक और व्यक्ति की मौत की खबर आ रही है. वैशाली में अभी तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. लू लगने से महनार बाजार घाट रोड के वार्ड नंबर सात निवासी कंचन कुमार जायसवाल की मौत हो गई. डॉक्टर ने कहा कि अस्पताल आने से पूर्व ही उनकी मौत हो चुकी थी.

21 जून 2019, 10:47 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि योग का सिद्धांत शांति, समृद्धि और सद्भाव को बढ़ावा देना है. पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां प्रभात तारा मैदान में एकत्र हुए 30,000 लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "योग हमेशा शांति और सद्भाव से जुड़ा रहा है. मैं लोगों को योग अपनाने के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं लोगों से इसे हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं."

21 जून 2019, 10:46 बजे

यह पहला मौका था जब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जेडीयू कोटे के भी मंत्री शामिल हुए, लेकिन सीएम नीतीश कुमार ने हर बार की तरह इस बार भी योग से दूरी बनाए रखी. सीएम भले ही योग दिवस में शामिल नही हुए हों, लेकिन अपने 4 मंत्रियों को योग दिवस में शामिल होने जरूर भेज दिया.

21 जून 2019, 10:45 बजे

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक योगाभ्यास से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आखिरकार अपनी दूरी बरकरार रखी. लेकिन इस बार नीतीश कुमार ने जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) कोटे के चार मंत्रियों को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कोटे के मंत्रियों के साथ योगाभ्यास में शामिल होने के लिए जरूर भेजा. इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा.

21 जून 2019, 10:44 बजे

मौत के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो मुजफ्फरपुर में 122, वैशाली में 17, समस्तीपुर में पांच, मोतिहारी में दो, पटना में दो, बेगूसराय में छह. भागलपुर में एक, बेतिया में दो और गोपालगंज में एक बच्चे की मौत चमकी बुखार से हुई है.

21 जून 2019, 10:44 बजे

बिहार के मुजफ्फरपुर सहित कई जिलाओं में चमकी बुखार का कहर जारी है. शहर के एसकेएमसीएच में एक और बच्चे की इंसेफलाइटिस से मौत हो गई. सिर्फ मुजफ्फरपुर में यह आंकड़ा 122 का है. पूरे बिहार की बात करें तो अभी तक एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 158 बच्चों की मौत हो गई है.

21 जून 2019, 08:58 बजे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत गंभीर रोगियों को लाने-ले जाने के लिए आठ अतिरिक्त उन्नत जीवन रक्षक एंबुलेंस सेवा में तैनात की गई हैं. 10 बाल रोग विशेषज्ञों और पांच पैरा-मेडिक्स की केंद्रीय टीमों को मरीजों के इलाज के लिए तैनात किया गया है और इन टीमों ने राज्य सरकार के साथ तालमेल करते हुए काम करना शुरू कर दिया है.

21 जून 2019, 08:58 बजे

बिहार के मुजफ्फरपुर और उसके आसपास के अन्य जिलों में एईएस/जेई के बढ़ते हुए मामलों से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रभावितों जिलों में आठ उन्नत जीवन रक्षक एंबुलेंस (एएलएस) तैनात करने के निर्देश दिए हैं. 

21 जून 2019, 08:57 बजे

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मुजफ्फरपुर के सरकारी श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (एसकेएमसीएच) में अब तक 96 बच्चों की मौत हो गई है, जबकि 16 की मौत निजी केजरीवाल अस्पताल में और दो की मौत पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हुई है.

21 जून 2019, 08:57 बजे

बिहार के मुजफ्फरपुर जिलों में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 118 बच्चों की मौत के बाद पिछले चौबीस घंटों में बिहार के अन्य जिलों से एईएस से दो दर्जन से अधिक मौत के मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, पटना, भागलपुर, बांका, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण से बच्चों की मौतों की सूचना है.

 

21 जून 2019, 08:56 बजे

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पटना सिटी के मंगल तलाब स्थित मनोज कमलिया स्टेडियम में बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने सैकड़ों लोगों के साथ योगाभ्यास किया. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ता समेत सैकड़ों की संख्या में आम लोग भी उपस्थित हुए. इस मौके पर नंदकिशोर यादव ने कहा कि योग निरोग रहने की कला है. यह शरीर से बीमारियों को दूर करने का बड़ा जरिया है. आज विश्व के कई देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है.

21 जून 2019, 08:55 बजे

21 जून 2019, 08:55 बजे

पीएम मोदी ने कहा कि अब आधुनिक योग की यात्रा को शहरों से गांवों की तरफ ले जानी है. गरीब और आदिवासी के घर तक ले जानी है. मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का भी अभिन्न हिस्सा बनाना है. क्योंकि ये गरीब ही हैं जो बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा कष्ट झेलते हैं.

21 जून 2019, 08:54 बजे

आज पूरा विश्व पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 हजार लोगों के साथ रांची के प्रभात तारा मैदान में योगाभ्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने पूरे देश और दुनिया को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी. साथ ही उन्होंने कहा कि योग के दुनिया भर में प्रचार-प्रसार करने के लिए मीडिया, सोशल मीडिया से जुड़े लोग जिस तरह से अहम भूमिका निभा रहे हैं, वो भी बहुत महत्वपूर्ण है.