Bihar Heat Wave: प्रचंड गर्मी से झुलस रहा बिहार, अभी 45 डिग्री के पार जाएगा तापमान
Advertisement

Bihar Heat Wave: प्रचंड गर्मी से झुलस रहा बिहार, अभी 45 डिग्री के पार जाएगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले समय में राज्य का अधिकतम तापमान 45 डिग्री को भी पार कर सकता है. इस दौरान राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Weather Update: उत्तर भारत में सूरज इन दिनों आंखें दिखाने में लगा है. प्रचंड गर्मी से पूरा बिहार झुलस रहा है. राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है और आने वाले दिनों में भी इसमें कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले समय में राज्य का अधिकतम तापमान 45 डिग्री को भी पार कर सकता है. इस दौरान राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी का सबसे ज्यादा असर पलामू प्रमंडल और उसके आसपास के क्षेत्रों पर पड़ेगा. इस दौरान यहां के लोगों को लू के कहर का सामना करना पड़ेगा. गर्म हवाओं से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित सकता है. सूबे में एक दिन पहले 42 के पार जा चुका पारा अब 40 के आसपास है. राजधानी पटना, बक्सर, शेखपुरा और रोहतास में गर्मी परेशान करेगी. यहां लू का अलर्ट भी जारी किया गया है. 

हालांकि, मोर्चा तूफान के चलते कुछ दिनों के लिए राहत जरूर मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना मोर्चा तूफान अगले 48 घंटों के दौरान म्यांमार और बांग्लादेश के तट से टकराएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तापमान में गिरावट का असर नजर आएगा. राज्य के सीमांचल इलाकों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Bihar: ऑनलाइन फ्रॉड पर कसेगा शिकंजा, 44 समर्पित साइबर थाने खोलेगी बिहार सरकार

मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड में मोर्चा तूफान का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस दौरान आंशिक बादल छा सकते हैं इसके बावजूद मौसम शुष्क और गर्म रहेगा. 16 से 18 मार्च के बीच हल्के बादल और कहीं-कहीं छुटपुटिया हल्की बारिश होने की संभावना है लेकिन इससे गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. इस दौरान उमस की गर्मी सताएगी. इसके अगले सप्ताह भी मौसम बदलाव की संभावना कम है. विभाग के अनुसार 25 मई तक मौसम में बदलाव की संभावना बेहद कम है.

रिपोर्ट- अभिषेक भगत

Trending news