LIC की इस पॉलिसी में निवेश से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानिए इसमें क्या है खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1262045

LIC की इस पॉलिसी में निवेश से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानिए इसमें क्या है खास

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)ने सरल पेंशन योजना लॉन्च की है. जानकारी के लिए बता दें कि यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है.

LIC की इस पॉलिसी में निवेश से जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानिए इसमें क्या है खास

LIC Pension Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)ने सरल पेंशन योजना लॉन्च की है. जानकारी के लिए बता दें कि यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है. नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम के लाभर्थियों को जीवन भर पेंशन मिलती है.

पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद मिलेगा ऋण
एलआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस प्लान में सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए समान नियम और शर्तें हैं. एलआईसी की इस योजना के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध वार्षिकी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है. इस योजना में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद भी ऋण लिया जा सकता है.

लाइफ एन्युटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न
एलआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सरल पेंशन योजना को चुनने के लिए दो विकल्प हैं. पहला, लाइफ एन्युटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न है और यह पेंशन एकल जीवन के लिए है, यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक से जुड़ी रहेगी. जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा. वहीं दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ के लिए दिया गया है. इसमें पेंशन को पति-पत्नी दोनों से जोड़ा जाता है. इसमें जीवनसाथी, जो भी अंत तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है. एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जितनी पेंशन मिलेगी, उतनी ही पेंशन की राशि दूसरे पति या पत्नी को उनमें से एक की मृत्यु के बाद भी जीवन भर मिलती रहेगी. जब दूसरा पेंशनभोगी भी दुनिया छोड़ देता है, तो नॉमिनी को वह आधार मूल्य दिया जाता है जो पॉलिसी लेते समय चुकाया गया था.

पॉलिसी लेते ही शुरू होगी पेंशन
जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी का यह प्लान इमीडिएट एन्युटी प्लान है. यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी. पेंशन लेने वाले लोगों के पास यह विकल्प है कि वह हर महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक पेंशन लेगा या साल में एक बार पेंशन लेगा. जो भी विकल्प चुना जाएगा, उसी तरह पेंशन शुरू हो जाएगी.

एलआईसी से कैसे पॉलिसी की करें खरीदारी
जानकारी के लिए बता दें कि इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि www.licindia.in की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड पर उपलब्ध होता है. चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इस योजना में कोई अधिकतम खरीद मूल्य सीमा नहीं है. इस योजना को 40 साल से 80 साल तक के लोग खरीद सकते हैं. अगर आप मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो महीने में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में कम से कम 3 हजार का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़िए- DElEd Entrance Test 2022: डीएलएड परीक्षा की बढ़ी आवेदन तिथि, जानें कब होगी परीक्षा

Trending news