Bihar Rajya Sabha By Election: 2 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की डेट का एलान, 3 सितंबर को मतदान, जानें पूरा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2373164

Bihar Rajya Sabha By Election: 2 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की डेट का एलान, 3 सितंबर को मतदान, जानें पूरा कार्यक्रम

Bihar Rajya Sabha By Election: बिहार में खाली हुईं दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय चुनाव आयोग ने 7 अगस्त को इसका ऐलान किया. साथ ही बताया कि 3 सिंतबर को वोटिंग होगी और इसी दिन रिजल्ट आएगा.

बिहार में राज्यसभा की 2 खाली सीटों के लिए 3 सितंबर को वोटिंग होगी

Bihar Rajya Sabha By Election: भारतीय चुनाव आयोग ने 7 अगस्त, 2024 दिन बुधवार को राज्यसभा उपचुनाव का ऐलान किया. इस ऐलान के साथ ही बिहार में राज्यसभा की 2 खाली सीटों के लिए 3 सितंबर को मतदान होगा. ईसीआई की घोषणा के अनुसार, हर राज्यसभा सीट के लिए अलग-अलग चुनाव 3 सितंबर को होंगे और परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे. 21 अगस्त तक नामांकन होंगे. वहीं, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 और 27 अगस्त हो सकता है. वोटिंग 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी. वोटों की गिनती इसी दिन शाम 5 बजे होगी.

दरअसल, राजद की मीसा भारती और बीजेपी के विवेक ठाकुर के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा की 2 सीट खाली हो गईं. इन सीटों पर 3 सितंबर को उपचुनाव होंगे. राज्यसभा की ये दोनों सीटें विवेक ठाकुर और मीसा भारती के लोकसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुई हैं. बीजेपी के विवेक ठाकुर नवादा लोकससभा क्षेत्र से जीतकर सासंद बने हैं. वहीं, मीसा भारती पाटलिपुत्र से चुनाव जीतीं है. 

ध्यान रहे कि राजद की मीसा भारती और बीजेपी के विवेक ठाकुर दोनों राज्यसभा सांसद थे. जहां मीसा भारती का राज्यसभा का कार्यकाल 7 जुलाई 2028 तक था. वहीं, बीजेपी विवेक ठाकुर का कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 तक था. हालांकि, मीसा और विवेक दोनों लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर सासंद बन गए है.

वहीं, माना जा रहा है कि राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का राज्यसभा उपचुनाव में सांसद बनना करीब-करीब तय है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि बीजेपी ने पहले ही कह दिया है कि वह उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजेगी. अब रही दूसरी सीट की बात तो यह देखना होगा कि जदयू के खाते में जाएगी या फिर बीजेपी इसे भी अपने पास रखती है. हालांकि, अभी ये तय नहीं हुआ है.

Trending news