Good News: बिहार में आज से महिलाएं करेंगी सुरक्षित सफर! ऐसे ख्याल रखेगी पुलिस, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2416363

Good News: बिहार में आज से महिलाएं करेंगी सुरक्षित सफर! ऐसे ख्याल रखेगी पुलिस, जानें डिटेल

Bihar News: बिहार में डायल-112 के जरिए महिलाओं को यात्रा के दौरान सुरक्षा देने की सुविधा आज (गुरुवार, 5 सितंबर) से शुरू हो गई है. प्रदेश के डीजीपी आलोक राज ने इस योजना का शुभारंभ किया.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar News: बिहार के डीजीपी आलोक राज ने आज (5 सितंबर) को प्रदेश में महिलाओं के लिए सुरक्षित सफर सुविधा की शुरुआत की है. इसकी शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाएं असुरक्षित महसूस होने पर डायल 112 के जरिए बिहार पुलिस को जानकारी दे सकते हैं. बिहार पुलिस उनके फोन नंबर के जरिए उन्हें ट्रैक करके 15 मिनट के अंदर मदद के लिए पहुंचेगी. DGP ने कहा कि पायलट चरण 5 सितंबर से पटना, नालंदा, गया, भागलपुर, बेगूसराय, और मुजफ्फरपुर में शुरू हो रहा है. इन जिलों से मिले फीडबैक के आधार पर 15 सितंबर से पूरे बिहार में इसे लागू कर दिया जाएगा. हरियाणा और तेलंगाना के बाद ऐसी पहल करने वाला बिहार देश का तीसरा ऐसा राज्य हो गया है. अब बिहार में भी महिलाओं को 24 घंटे सुरक्षा सेवा उपलब्ध होगी.

DGP आलोक राज ने बताया कि सफर के दौरान अगर कोई महिला असुरक्षित महसूस करती है, तो वह डायल-112 पर काल कर पुलिस की मदद मांग सकती है. पुलिस की टीम महिला की यात्रा की डिजिटली निगरानी शुरू करेगी. इससे महिलाओं को घर से बाहर किसी भी समय कहीं आने-जाने के दौरान खतरा महसूस नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इस सेवा में मोबाइल या सार्वजनिक वाहन के लोकेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. गंतव्य स्थान तक पहुंचने तक नियमित अंतराल पर डायल 112 की टीम कॉल कर मदद मांगने वाली महिला के संपर्क मे रहेगी. अगर महिला फिर भी सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर करती है या काल का जवाब नहीं देती है, तो नजदीकी डायल 112 की गाड़ी को सहायता के लिए तत्काल भेजा जाएगा. 

ये भी पढ़ें- भोजपुर जिले को CM नीतीश कुमार ने दिया 57 करोड़ का तोहफा फिर भी सांसद हो गए नाराज

कैसे मिलेगी सुरक्षित सफर की सुविधा?

'सुरक्षित सफर सुविधा सेवा' का लाभ लेने के लिए महिलाओं को 122 पर फोन करना होगा. इसके बाद सुरक्षित सेवा सफर का लाभ मिलेगा. महिलाओं की पूरी यात्रा के दौरान पुलिस संपर्क में रहेगी और उनकी सुरक्षा की नियमित अंतराल पर जायजा भी लेती रहेगी. अभी तक डायल-112 के माध्यम से आपातकालीन पुलिस सहायता, फायर ब्रिगेड व एम्बुलेंस जैसी सेवाएं मिलती आ रही हैं. वहीं अब डायल 122 सेवा में राज्य की महिलाओं के लिए 'सुरक्षित सफर' सुविधा को जोड़ा गया है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news