DC Comics की फिल्म में कश्‍मीर को बताया 'विवादित', #AntiIndiaSuperman को सबक सिखाएंगे भारतीय
X

DC Comics की फिल्म में कश्‍मीर को बताया 'विवादित', #AntiIndiaSuperman को सबक सिखाएंगे भारतीय

अमेरिका के मशहूर सुपर हीरो Superman की एक नई Animated फिल्म आई है. जिसमें सुपरमैन को भारत विरोधी दिखाया गया है. इस फिल्म का जबरदस्त विरोध शुरू हो गया है.

DC Comics की फिल्म में कश्‍मीर को बताया 'विवादित', #AntiIndiaSuperman को सबक सिखाएंगे भारतीय

पॉडकास्ट सुनें -

नई दिल्ली: अमेरिका के मशहूर सुपर हीरो Superman की एक नई Animated फिल्म आई है. जिसमें सुपरमैन को भारत विरोधी दिखाया गया है. फिल्म में दिखाया गया है कि सुपरमैन को कश्मीर में भारतीय सेना पसंद नहीं है .

DC Comics ने किया भारत का अपमान

हमारे देश में लोग Food डिलिवरी App और Fashion App को तो निशाने पर ले लेते हैं. हमने एक बहुत बड़ा Target लिया है और वो है Superman का निर्माण करने वाली DC Comics को माफी मांगने पर मजबूर करना. फिल्मों और Comics में Super Heroes को बहुत शक्तिशाली दिखाया जाता है. हालांकि अब भारत के 135 करोड लोग सुपर मैन पर भारी पड़ेंगे.

Superman दुनिया का सबसे लोकप्रिय Super Hero है और अमेरिका में रहता है. भारत में भी शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जिसने Superman का नाम ना सुना हो और बच्चों में तो Superman खासतौर  पर बहुत लोकप्रिय है.

हॉलीवुड की फिल्मों में और Superman की Comics में हम यही पढ़ते आए हैं कि अमेरिका एक Super Power है और पूरी दुनिया को बचाने का ठेका अमेरिका के पास है. इसीलिए सारे Super Heroes चाहे वो Superman हो, Iron Man हो या Bat Man हो सब अमेरिका में ही रहते हैं. इन Super Heroes के जरिए अमेरिका ने पूरी दुनिया के युवाओं को और बच्चों को अपने प्रभाव में कर रखा है. 

कश्मीर पर बनाई विवादित एनिमेटिड फिल्म

इस बार अपनी नई Animated Film में Super Man कश्मीर पहुंच गया और उसने कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र बताया. फिल्म में दिखाया गया है कि उसने भारतीय सेना के सारे हथियारों को शांति के नाम पर नष्ट कर दिया और ये भी कह दिया कि कश्मीर में सेना का कोई काम नहीं है. 

इस फिल्म को देखने के बाद भारत और दुनिया भर के युवा शायद यही सोचेंगे कि भारत की सेना ने कश्मीर पर कब्ज़ा किया हुआ है. इसलिए Super Man का निर्माण करने वाली DC Comics को फिल्म से न सिर्फ ये सीन हटा देना चाहिए बल्कि भारत से माफी भी मांगनी चाहिए. आप Hashtag Anti India Superman पर Tweet करके DC Comics को माफी मांगने पर मजबूर कर सकते हैं.

Super Heroes को राजनीति और प्रोपेगेंडा का हिस्सा बनाना सही बात नहीं है? अगर ये Super Heroes भारत के कश्मीर में जाकर भारतीय सेना के ठिकानों और उसके हथियारों को नष्ट कर दें तो आपको इनमें Super Hero नहीं बल्कि Super Villain नजर आएगा. आपका मन करेगा कि काश भारत में भी कोई ऐसा काल्पनिक सुपर हीरो होता जो कश्मीर को आजाद कराने का सपना देखने वाले इन Super Heroes को सबक सिखा पाता. 

फिल्म में भारतीय सेना को पहुंचाया गया नुकसान

हम आपको कल्पना में ही सही ऐसा करने का एक मौका देना चाहते हैं. दरअसल Super Heroes की कहानी बताने वाली मशहूर Detective Comics जिसे आप DC के नाम से जानते हैं. उसने अपने Super Hero किरदार Superman और Wonder Woman को अपनी एक Animated Film में भारत के कश्मीर पर हमला करते हुए दिखाया है.

इस फिल्म के एक सीन में Super Man और Wonder Woman कश्मीर जाते हैं. वहां भारतीय सेना के हथियारों और ठिकानों को ये कहते हुए नष्ट कर देते हैं कि विवादित कश्मीर में हथियारों और सेना की मौजूदगी की कोई जगह नहीं है.

ये सीन DC की नई Animated Comic Film का हिस्सा है, जिसका नाम है Injustice. यह फिल्म मंगलवार को ही रिलीज हुई है. इस फिल्म के लेखकों ने पहले तो कश्मीर को एक Disputed यानी विवादित क्षेत्र बताया. फिर इस फिल्म में ये दिखाया कि कैसे Super Man और Wonder Woman कश्मीर जाकर पहले सेना के हथियारों को नष्ट करते हैं. इसके बाद कश्मीर को Military Free Zone घोषित करके गर्व महसूस करते हैं. 

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार का नया टूल

अब आपको ये फिल्म बनाने वालों की इस कपोल कप्लना पर हंसी भी आ सकती है और गुस्सा भी आ सकता है. कश्मीर को छीनने की हिम्मत परमाणु बम रखने वाले पाकिस्तान के पास नहीं है तो फिर इन काल्पनिक Super Heroes के बारे में क्या ही कहा जाए. इसमें बड़ी बात ये है कि पहले United Nations जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन, पश्चिमी देशों के बड़े बड़े NGOs, पश्चिमी देशों की Survey करने वाली संस्थाएं अपनी रिपोर्ट्स में भारत पर सवाल उठाती थीं. इस काम में उनका साथ पश्चिमी देशों की बड़ी बड़ी Universities में पढ़ाने वाले Professors और लेखक भी देते थे. 

अब इन पश्चिमी देशों की फिल्मों के जरिए भारत के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है और ये बहुत खतरनाक है. ये देश अपनी फिल्मों में दिखाते हैं कि इनके Heroes एलियंस से लड़ रह हैं, White House को आतंकवादियों से बचा रहे हैं. जब भारत की बात आती है तो कश्मीर जैसे इलाकों को ये विवादित क्षेत्र बताने लगते हैं और भारत की सेना पर ही सवाल उठाने लगते हैं. चाहे Super Man हो या कोई भी हीरो, किसी की हिम्मत इतनी नहीं होनी चाहिए कि वो भारत की तरफ आंख उठाकर भी देख सके.

पहले भी ऐसी हिमाकत कर चुका हॉलीवुड

वर्ष 2018 में Hollywood के मशहूर हीरो Tom Cruise की एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था Mission Impossible Fall Out. इस फिल्म में भी कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र के तौर पर दिखाया गया था. हालांकि भारत की आपत्ति के बाद इस सीन को फिल्म से हटा दिया गया था.

Hollywood की इतनी हिम्मत इसलिए हो जाती है क्योंकि हम कभी शक्तिमान जैसे भारतीय Super Heroes को बड़ा नहीं बना पाए. Bollywood ने कुछ Super Heroes देने की कोशिश की लेकिन उन्हें भी पश्चिम के Super Heroes की तरह लोकप्रियता नहीं मिली.

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान: सुसाइड बॉम्बर्स को सम्मान, 'जन्नत' के लिए दुनिया को जहन्‍नुम बनाने का इनाम

अगर हमारे देश में Hollywood जैसे Super Heroes नहीं हैं तो क्या हुआ. हमारे पास वो असली Super Heroes हैं. जो कश्मीर और लद्दाख के दुर्गम इलाकों में सैनिक के रूप में भारत की रक्षा करते हैं. आप हमारे इन असली Super Heroes की असली Super Powers समझ सकते हैं. 

हमारे देश के असली हीरो हैं भारतीय सैनिक

भारत के जो सैनिक सियाचिन में तैनात हैं. वो माइनस 60 डिग्री सेल्सियस की ठंड में देश की रक्षा करते हैं. सियाचिन के वातावरण में ज़मीन के मुकाबले सिर्फ 10 प्रतिशत ऑक्सीजन होती है. सियाचिन दुनिया में युद्ध का सबसे ऊंचा मैदान है. 

1962 के युद्ध में लद्दाख के Rezang La में भारत के सिर्फ 120 सैनिकों ने मेजर शैतान सिंह के नेतृत्व में चीन के 5 हज़ार सैनिकों को रोककर रखा था. अब अगर Hollywood चाहे तो भारत के इन सैनिकों की कहानियां Super Heroes के किरदार के तौर पर दिखा सकता है.

LIVE TV

Trending news