दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ बनी हुई है : अधिकारी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 पर रहा.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ बनी हुई है : अधिकारी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बुधवार को बरकरार रही और यह बृहस्पतिवार सुबह तक इसी स्तर पर बनी रह सकती है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 पर रहा.

एक्यूआई को 0 से 50 के बीच 'अच्छा' माना जाता है, जबकि 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' की श्रेणी में रखा जाता है. 

सीपीसीबी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के 26 क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' दर्ज की गई, जबकि तीन क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' स्तर पर रही. उन्होंने बताया कि पीएम 2.5 का स्तर 184 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 310 स्तर पर रहा. 

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुड़गांव में भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब रही जबकि यह नोएडा में ‘‘गंभीर’’ स्तर पर दर्ज की गई. अधिकारियों के अनुसार वायु गुणवत्ता गुरुवार सुबह तक इसी स्तर पर बनी रहेगी. 

केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज हवा से बृहस्पतिवार शाम तक वायु गुणवत्ता सुधार के साथ ‘मध्यम’ स्तर पर पहुंच जायेगा. इसके बाद कम से कम अगले दो दिनों तक ‘मध्यम’ श्रेणी में बना रह सकता है. 

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.