घने कोहरे ने रोकी दिल्ली-एनसीआर की रफ्तार, सड़कों पर रेंगते दिखे वाहन

दिल्ली में घने कोहरे के चलते रेल और वायुमार्ग भी प्रभावित हुआ है. 27 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और रनवे पर घने कोहरे के चलते दिल्ली एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही रोक दी गई है. 

घने कोहरे ने रोकी दिल्ली-एनसीआर की रफ्तार, सड़कों पर रेंगते दिखे वाहन

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सोमवार की सुबह घने कोहरे (Dense Fog) और ठंड (cold weather) के साथ हुई. राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में जहां लोगों को कड़ाके की ठंड ने घरों में दुबके रहने को मजबूर कर दिया, वहीं कोहरे ने सड़क पर चल रहे वाहनों की रफ्तार थाम दी. वहीं घने कोहरे के चलते रेल और वायुमार्ग भी प्रभावित हुआ है. नई दिल्ली स्टेशन से 27 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और रनवे पर घने कोहरे के चलते दिल्ली एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही रोक दी गई है. 

सड़क मार्ग की बात करें तो राजधानी दिल्ली में तो सुबह का आलम ये रहा कि विजिबिलिटी शून्य से 10 मीटर तक रह गई. दिल्ली के प्रमुख बस अड्डे कश्मीरी गेट से निकलने वाली रिंग रोड पर आलम ये रहा कि वाहन रेंगते दिखाई दिए. यमुना नदी के पास के पूरे इलाके में धुंध और कोहरे के चलते सभी वाहनों के इंडिकेटर ऑन दिखे. 

यमुना पुल और अक्षरधाम तक सुबह साढ़े सात बजे तक यही नजारा दिखाई दिया. अक्षरधाम फ्लाइओवर का नजारा भी कुछ ऐसा ही दिखा यहां भी विजिबिलिटी 5 से 10 मीटर ही रही. दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद का नजारा भी कुछ ऐसा ही रहा. नेशनल हाईवे 24 और नोएडा सेक्टर 62 से सेक्टर 18 तक आने वाली सड़क पर भी वाहन 10 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा रही.

नोएडा सेक्टर 16 में सुबह 07.30 बजे का नजारा कुछ ऐसा दिखा.

दक्षिणी दिल्ली के आरकेपुरम में सुबह का नजारा धुंध और घने कोहरे से भरा दिखा. 

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भी सर्दी का असर रहा और अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री सेल्सियस नीचे 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विज्ञान विभाग मुताबिक, शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

रविवार को हवा में आर्द्रता का स्तर 95 और 79 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को मध्यम कोहरा छाये रहने का अनुमान व्यक्त किया है. अधिकारी ने बताया था, ‘‘सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और नौ डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है.’’ शनिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 8.2 और 17.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

(इनपुट भाषा से)