close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कारगिल विजय दिवस के सेमिनार में बोले सेना प्रमुख, 'भविष्‍य के युद्ध और घातक होंगे, हमें तैयार रहना होगा'

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि मैं उन सभी जवानों को शुक्रिया अदा करता हूं जो सीमा पर हमारे देश की रक्षा कर रहे हैं.

कारगिल विजय दिवस के सेमिनार में बोले सेना प्रमुख, 'भविष्‍य के युद्ध और घातक होंगे, हमें तैयार रहना होगा'
जनरल बिपिन रावत ने सेमिनार में कही ये बातें. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : पाकिस्‍तान के साथ हुए कारगिल युद्ध के इस साल 20 साल पूरे हो रहे हैं. हर साल की तरह इस साल भी 26 जुलाई को देश कारगिल विजय दिवस मनाया जाएगा. इसी क्रम में दिल्‍ली में शनिवार को एक सेमिनार आयोजित हुआ. इसमें सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि मैं उन सभी जवानों को शुक्रिया अदा करता हूं जो सीमा पर हमारे देश की रक्षा कर रहे हैं. मैं उनके परिवार का भी शुक्रिया अदा करता हूं, जो उनका सपोर्ट बनकर उनके साथ खड़े रहते हैं. उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य के युद्ध और भी घातक और अप्रत्‍याशित होंगे.


सेमिनार में बोले जनरल बिपिन रावत. फोटो ANI

दिल्‍ली में आयोजित सेमिनार में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि 2019 में कारगिल युद्ध को 20 साल पूरे हो रहे हैं. देश हमेशा कारगिल के लिए जवानों के बलिदान को याद रखेगा. कारगिल युद्ध के 20 साल बाद युद्ध का कैरेक्‍टर और उसे अंजाम देने का तरीका बदल गया है. पिछले वर्षों के अनुभव लेकर हमें भविष्‍य के लिए भी तैयार रहना होगा. भविष्‍य के युद्ध और भी घातक और अप्रत्‍याशित होंगे. ये वैसे होंगे, जिन्‍हें अभी हाइब्रिड वार कहा जा रहा है. साइबर स्‍पेस को भी भवष्यि के युद्धों में इस्‍तेमाल किया जाएगा.