कारगिल: द्रास में दर्ज किया गया -30.2 डिग्री सेल्सियस तापमान, देश का सबसे ठंडा स्थान

 श्रीनगर में गुरुवात की रात मौसम की सबसे सर्द रात रही. कारगिल जिले का द्रास इलाका रहा देश का सब से ठंडा स्थान रहा. द्रास का तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 

कारगिल: द्रास में दर्ज किया गया -30.2 डिग्री सेल्सियस तापमान, देश का सबसे ठंडा स्थान
अगले पांच दिनों तक कश्मीर और लद्दाख के लोगों को ठण्ड से निजात मिलती नहीं दिख रही.

श्रीनगर: श्रीनगर में गुरुवात की रात मौसम की सबसे सर्द रात रही. कारगिल जिले का द्रास इलाका रहा देश का सब से ठंडा स्थान रहा. द्रास का तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक श्रीनगर में तापमान शून्य से 6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. डल झील के किनारे जम गए हैं. अगले पांच दिनों तक कश्मीर और लद्दाख के लोगों को ठण्ड से निजात मिलती नहीं दिख रही. 

श्रीनगर सहित पूरी कश्मीर घाटी में आजकल सवेरा दिन के 10 बजे होता जब कोहरा छाट जाता है. कश्मीर और लद्दाख दोनी क्षेत्रों में मौसम ठंडा और खुश्क बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक बर्फ से ढकी पहाड़ों से चलने वाली ठंडी बर्फीली हवाओं के चलते मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा और लोगों को कड़ाके की ठण्ड को सहना पड़ेगा. ठंड का आलम यह है कि कश्मीर की मशूर डल झील के किनारे जम गए हैं. झील में रहने वाले लोगों को काफ़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. घरों से निकलकर किनारे तक पहुंचेन के लिए झील में कोहरा तोड़ना पड़ता, तब जाकर रास्ता बनता है.

झील में रहने वाले मोहम्मद सुभान ने बताया, "काफ़ी मुश्किल हो रही है, ठंड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, हमें कोहरा तोड़ना पड़ता है. नालों में पानी नहीं आता. उस पर बिजली की काफ़ी कटोती हो रही है इसलिए परंपरिक तरीक़े ही गरमी करने के लिए काम आ रहे हैं. लोगों का घरों से निकलन मुश्किल हो गया है. ठण्ड का ज़ोर ऐसा है कि जिस्म को पूरी तरह ढंककर निकलना पड़ता है."  

ठंड का क़हर तो लद्दाख़ के द्रस और कारगिल में हैं, जहां पानी के नल ही नहीं बल्कि झील और झरने भी जम गए हैं. सुबह जैसे ही घरों के बाहर लोग निकलते हैं तो हर तरफ़ सफ़ेद कोहरे की चादर बिछी होती है. जो हिसा जिस्म का बिना ढंके होता है, वो बेजान हो जाता है. इन इलाक़ों में जहां सर्दी ने वक्त से पहले ही दस्तक दी वही तापमान शून्य से नीचे 30 डिग्री तक दर्ज हो रहा है. 

द्रस के रहने वाले अफ़ज़ल कहते हैं, "इस साल ठंड वक्त से पहले आ गई है. सर्दी ऐसी है कि नल तक जम गए हैं. जिले का रास्ता भी बंद हो गया है. बर्फ भी काफी गिरी है." इस साल लग रहा हैं की सर्दी का मौसम बोहत सख़्त गुज़रने वाला हैं चिलाईकलां से पहले ही इतनी ठण्ड पड़ी है. आने वाला वक्त तो बड़ा सख़्त होने वाला है.  

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस ठंड से निजात तब मिलेगी जब बारिश या बर्फ़ होगी लेकिन फ़िलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा. फ़िलहाल 5 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज होगी.  श्रीनगर में यह रात इस मौसम की सब से ठंडी रात है और तापमान माइनस 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ. पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि लेह में मिस 20 और द्रास का तापमान माइनस 32.2 डिग्री रहा.