चुनाव आयोग ने दिया BJP को बड़ा झटका, पीएम मोदी पर बनी वेब सीरीज पर लगाया बैन

चुनाव आयोग ने फिल्म निर्माता कंपनी इरोज के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से वेब सीरीज 'मोदी- जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' के सभी 5 एपिसोड हटाने के लिए निर्देशित किया है.

चुनाव आयोग ने दिया BJP को बड़ा झटका, पीएम मोदी पर बनी वेब सीरीज पर लगाया बैन
फोटो साभार : EROS NOW

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के मद्देनजर चुनाव आयोग लगातार सख्ती बरत रहा है. हाल ही में कई नेताओं के चुनाव प्रचार पर 48 से 72 घंटे तक का प्रतिबंध लगाने के बाद अब चुनाव आयोग ने एक और बड़ा आदेश दिया है. दरअसल, चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी वेब सीरीज को अगले आदेश तक के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया है. आयोग ने फिल्म निर्माता कंपनी EROS NOW के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से वेब सीरीज 'मोदी- जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' के सभी 5 एपिसोड हटाने के लिए निर्देशित किया है.

बायोपिक पर भी लग चुका है बैन
इससे पहले चुनाव आयोग ने 12 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म को रिलीज से ठीक पहले बैन कर दिया था. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को 'पीएम नरेंद्र मोदी' फिल्म देखकर इस पर इस सप्ताह के अंत तक बंद लिफाफे में रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया. सीजेआई न्यायमूर्ति रंजन गोगोई व जस्टिस दीपक गुप्ता तथा जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने फिल्म के निर्माता संदीप सिंह की याचिका पर सुनवाई के लिए 22 अप्रैल की तारीख तय की है.

ईसी ने बिना फिल्म देखे लगाया बैन- फिल्म निर्माता
जब अदालत ने ईसी के वकील से पूछा कि क्या आयोग ने फिल्म देखी है, तो फिल्म निर्माता के वकील मुकुल रोहतगी ने अदालत से कहा कि ईसी ने फिल्म को देखे बिना इसकी रिलीज को टाल दिया है. इसके बाद पीठ ने ईसी से फिल्म देखने और इस पर रिपोर्ट अदालत को देने को कहा. फिल्म निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज को टाले जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. उन्होंने कहा है कि ईसी का आदेश संविधान प्रदत्त अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार का उल्लंघन है. बीते हफ्ते ईसी ने चुनाव के दौरान राजनैतिक फिल्मों की स्क्रीनिंग पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था.