रेल यात्री ध्यान दें! रेलवे स्टेशन पर खान-पान हुआ महंगा; जानें क्‍या होंगी नई दरें

रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में खाने के दाम बढ़ाने के बाद अब रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले खाने के दाम भी बढ़ा दिये है.

रेल यात्री ध्यान दें! रेलवे स्टेशन पर खान-पान हुआ महंगा; जानें क्‍या होंगी नई दरें
आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने इसको लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है. .(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में खाने के दाम बढ़ाने के बाद अब रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले खाने के दाम भी बढ़ा दिये है. ये रेट आईआरसीटीसी के तरफ से स्टेशन पर जो स्टेटिक यूनिट यानि आहार केंद्र और खान-पान की दुकानें है उन पर लागू होगा. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने इसको लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है. बढ़ी हुई दरों के मुताबिक अब रेलवे स्टेशन पर वेज ब्रेकफास्ट 35 रुपये में जबकि नानवेज ब्रेकफास्ट 45 रुपये में मिलेगा. स्टेंडर्ड मील वेज 70 रुपये में तो एग करी के साथ मील 80 रुपये में रखा गया है.

इसके साथ ही स्टेडर्ड मील में चिकन करी को रखा गया है जिसके दाम 120 रुपये होंगे. वेज बिरियानी 70 रुपये प्लेट जबकि नॉनवेज चिकिन बिरियानी 100 रुपये में मिलेगी.एक बिरियानी के लिए 80 रुपये का रेट तय किया गया है. स्नैक्स मील की कीमत 50 रुपये रखी गई है. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता का कहना है कि स्टैटिक यूनिट में फूड रेट साल 2012 में बढ़ाये गये थे और अब उनका रिवीजन कर बढोत्तरी की गई है.

 

लेकिन सबसे महत्तपूर्ण बात ये है कि नॉनवेज खाने वालों के लिए रेलवे स्टेशन पर ही रेलवे ने चिकन बिरियानी और चिकिन करी को खान-पान में शामिल किया है. हालाकि रेलवे अधिकारी इस बात से भी डर रहे है कि रेलवे स्टेशन पर चिकन करी और चिकन बिरियानी की शुरूआत का कहीं शाकाहारी तबका विरोध न करने लगे लिहाजा बढे दाम पर रेल मंत्रालय के अधिकारी जहां बोलने से डर रहे हैं.

वहीं आईआरसीटीसी के प्रवक्ता का कहना है कि रेल मंत्रालय की जो दाम बढोत्तरी वाली लिस्ट मिली है उसको अगले महीने से लागू होने की संभावना है यानि अब स्टेशन पर खान-पान के लिए अब आपको भी जेब ढीली करनी होगी.