राजपथ में दिखेगा गांधी जी का 'मोहन' से 'महात्‍मा' तक का सफर

राजपथ पर महात्‍मा गांधी जी के जीवन परिचय के साथ रेलवे अपनी दो सबसे बड़ी उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा.

राजपथ में दिखेगा गांधी जी का 'मोहन' से 'महात्‍मा' तक का सफर
प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली: 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली परेड में इस बार दर्शक गांधी जी के मोहन से महात्‍मा तक के सफर से रूबरू हो सकेंगे. जी हां, भारतीय रेलवे ने इस वर्ष अपनी झांकी की थीम 'जर्नी: मोहन टू महात्‍मा' रखी है. 26 जनवरी को राजपथ पर निकलने वाली इस झांकी के अगले हिस्‍से में राष्‍ट्रपिता मोहन दास करम चंद्र गांधी की 6 फीट ऊंची मूर्ति होगी. 

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, महात्‍मा गांधी की इस मूर्ति को दो रूप देने की कोशिश की गई है. इस मूर्ति के पहले हिस्‍से में महात्‍मा गांधी बैरिस्‍टर मोहन दास करम चंद्र गांधी के रूप में दिखेंगे. वहीं, मूर्ति के दूसरे हिस्‍से में गांधी जी का महात्‍मा स्‍वरूप दिखेगा. उन्‍होंने बताया कि इस मूर्ति की थीम को ध्‍यान में रखते हुए दो अलग-अलग रंगों में रंगा गया है.

pared rajpath

360 डिग्री में घूमेंगी गांधी जी की यह मूर्ति
रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, जिस समय यह झांकी राजपथ से गुजरेगी, उस समय गांधी जी की मूर्ति को 360 डिग्री में घुमाया जाएगा. जिससे गांधी जी के दोनों स्‍वरूप को राजपथ पर बैठे सभी दर्शक देख सकें. उन्‍होंने बताया कि रेलवे ने एक संक्षिप्‍त आडियो भी तैयार किया है. जिसमें जिसमें महात्‍मा गांधी की पूरी जीवन यात्रा को संजोने की कोशिश की गई है. 

बुलट ट्रेन और ट्रेन-18 का दिखेगा थ्री-डी वर्जन 
बुलेट ट्रेन और ट्रेन-18 रेल मंत्रालय की सबसे अहम उपलब्धि रही है. रेलवे अपनी इन उपलब्धियों का प्रदर्शन राजपथ पर करने जा रहा है. रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इस रेलवे की झांकी में ट्रेन 18 और बुलट ट्रेन भी अहम हिस्‍सा होंगी. दोनों ट्रेनों को थ्री-डी तकनीक के माध्‍यम प्रदर्शित किया जाएगा. जिससे राजपथ में दूर दूर तक बैठे दर्शक भारतीय रेलवे की इस उलपब्धि को आसानी से देख सकें.