चुनाव आयोग का आज हरियाणा दौरा, जानें इन राज्यों में कब तक हो सकता है इलेक्शन का ऐलान
Advertisement
trendingNow12379529

चुनाव आयोग का आज हरियाणा दौरा, जानें इन राज्यों में कब तक हो सकता है इलेक्शन का ऐलान

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है और समय पर नई विधानसभा के गठन के लिए अक्टूबर के अंत तक चुनाव रिजल्ट आना जरूरी है. ऐसे में चुनाव आयोग की टीम का हरियाणा दौरा काफी अहम है.

चुनाव आयोग का आज हरियाणा दौरा, जानें इन राज्यों में कब तक हो सकता है इलेक्शन का ऐलान

Haryana Assembly Election Date: जम्मू-कश्मीर के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) क टीम आज (12 अगस्त) हरियाणा दौरे पर जाएगी और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhan Sabha Chunav) की तैयारियों की समीक्षा करेगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) की अगुआई में चुनाव आयोग की टीम 2 दिवसीय दौरे के दौरान चुनाव चुनाव की तैयारियों के विभिन्न पहलुओं पर जायजा लेगी. चुनाव आयोग के दौरे के बाद उम्मीद लगाई जाने लगी है कि जल्द ही राज्य में चुनाव की तरीखों का ऐलान हो सकता है. बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है.

इन राज्यों में भी होने वाले हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा के साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड के अलावा जम्म-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2024) का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग की टीम हरियाणा के बाद महाराष्ट्र और झारखंड का भी दौरा करेगी, जबकि निर्वाचन आयोग ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2023 में जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक चुनाव कराने का आदेश जारी किया था.

ये भी पढ़ें- UP Bypolls: सपा या कांग्रेस, फूलपुर से कौन लड़ेगा चुनाव? सीट बंटवारे में फंस गया पेच

कब तक किन राज्यों में हो सकता है इलेक्शन का ऐलान?

आमतौर पर देखा गया है कि चुनाव आयोग (ECI) के दौरे के बाद 15 या 20 दिन बाद चुनाव की घोषणा हो जाती है. इसके साथ ही विधानसभा का सत्र खत्म होने से पहले चुनावी प्रक्रिया भी पूरी करनी होती है. इस हिसाब से अगस्त के आखिरी तक या सितंबर के शुरुआती 2 हफ्ते में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है और समय पर नई विधानसभा के गठन के लिए अक्टूबर के अंत तक चुनाव रिजल्ट आना जरूरी है. ऐसे में अगले महीने चुनाव का ऐलान संभव है. वहीं, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, जम्म-कश्मीर में 30 सितंबर तक चुनावी प्रक्रिया पूरी करनी है तो अगस्त में ही चुनाव का ऐलान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- UP Bypolls: उपचुनाव में कितनी सीटें जीतेगी BJP, सपा को कितनी सीट पर जीत की उम्मीद; AI सर्वे में मिल गया जवाब

जम्मू-कश्मीर में जल्द हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी योग दिवस पर श्रीनगर की अपनी यात्रा के दौरान इसका जिक्र किया था. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सभी राजनीतिक दलों से मुलाकात की है. चुनाव की तारीख तय करने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की होगी. मनोज सिन्हा ने याद दिलाया कि 5 अगस्त 2019 को गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि पहले परिसीमन होगा, उसके बाद विधानसभा चुनाव होंगे और फिर राज्य का दर्जा बहाल होगा. इस प्रक्रिया में सभी काम चल रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे.

इसे लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी और बताया था कि हम राज्य में जल्द विधानसभा चुनाव कराएंगे. राजीव कुमार ने कहा कि कई अंदरूनी ताकतें सोचती हैं कि हम चुनावों को प्रभावित कर देंगे. हमें यकीन है कि जम्मू कश्मीर के लोग विभाजनकारी ताकतों को उचित जवाब देंगे. सभी राजनीतिक पार्टियां जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने के पक्ष में हैं. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में जम्मू कश्मीर के लोगों की भागीदारी काबिले तारीफ थी. पिछले कई दशकों में जो नहीं हुआ वो आपने कर दिखाया है. खासतौर पर महिलाओं और युवाओं ने चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news