चीनी मिल में काम करते हैं पिता, बेटी बनी आईएएस अफसर; UPSC Exam में ऐसे पाई सफलता
Advertisement
trendingNow11044443

चीनी मिल में काम करते हैं पिता, बेटी बनी आईएएस अफसर; UPSC Exam में ऐसे पाई सफलता

हरियाणा के रोहतक की रहने वाली अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) ने एक छोटे कस्बे से निकलकर आईएएस बनने तक का सफर पूरा किया. अंकिता चौधरी यूपीएससी एग्जाम में फेल भी हुईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में 14वीं रैंक हासिल कर देश की तमाम लड़कियों के लिए एक प्रेरणादायी मिसाल कायम की.

अंकिता चौधरी सिविल सर्विस एग्जाम में 14वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनीं. (फोटो सोर्स- अंकिता चौधरी इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा में हर साल लाखों छात्र शामिल होते हैं और इसकी तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है और असफल होने वाले छात्र दोबारा प्रयास करते हैं. हरियाणा के रोहतक की रहने वाली अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) की कहानी भी कुछ ऐसी ही है, जिन्होंने एक छोटे कस्बे से निकलकर आईएएस बनने तक का सफर पूरा किया. अंकिता चौधरी यूपीएससी एग्जाम में फेल भी हुईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में 14वीं रैंक हासिल कर देश की तमाम लड़कियों के लिए एक प्रेरणादायी मिसाल कायम की.

  1. पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी
  2. मास्टर डिग्री लेने के बाद पहली बार दी यूपीएससी परीक्षा
  3. मां की मौत के बाद टूट गई थीं अंकिता चौधरी

पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के बाद शुरू की तैयारी

हरियाणा के रोहतक जिले के एक कस्बे की रहने वाली अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) की शुरुआती पढ़ाई रोहतक के इंडस पब्लिक स्कूल से हुई. 12वीं के बाद अंकिता ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज में एडमिशन लिया और केमेस्ट्री में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम देने का मन बना लिया था और फिर पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के बाद यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की

मास्टर करने से पहले नहीं दी यूपीएससी परीक्षा

अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) ने जब तक पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट नहीं हो गई तब तक यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा नहीं दी. मास्टर डिग्री कंप्लीट होने के बाद वह पूरी तरह यूपीएससी की तैयारी में लग गईं.

fallback

मां की मौत के बाद टूट गई थीं अंकिता

यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) की मां की मौत एक रोड एक्सीडेंट में हो गई. मां की मौत का सदमा अंकिता को काफी लगा था और वह टूट गई थीं.

ये भी पढ़ें- किसान की बेटी ने बिना कोचिंग ऐसे पास किया UPSC Exam, फिर बनी IAS अफसर

पिता की प्रेरणा से बनी आईएएस

अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) को उनके पिता ने संभाला और हौसला दिया. अंकिता के पिता सत्यवान रोहतक की चीनी मिल में अकाउंटेंट के पद पर तैनात हैं और पिता से मिली प्रेरणा ने ही अंकिता को आईएएस बनने में काफी मदद की. इसके बाद वह पूरी लगन और मेहनत के साथ यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं.

fallback

पहले प्रयास में हो गईं फेल

अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) ने जब साल 2017 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो वे फेल हो गईं. इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी कमियों का एनालिसिस कर दूसरे प्रयास के लिए सुधारकर बेहतर तरीके से तैयारी की.

ये भी पढ़ें- कैसे बन सकते हैं IAS अफसर? जानें UPSC Exam से जुड़े हर सवाल का जवाब

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

अंकिता चौधरी (Ankita Chaudhary) ने साल 2018 में दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी. दूसरी बार उनकी रणनीति इतनी प्रभावी थी कि उन्होंने ऑल इंडिया में 14वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बन गईं.

VIDEO-

लाइव टीवी

Trending news