Impact Feature: छात्रों के लिए ग्लिस्टर एडवर्सिटी का बड़ा मौका, दुनिया की किसी भी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई मुमकिन; जानिए कैसे
trendingNow11029549

Impact Feature: छात्रों के लिए ग्लिस्टर एडवर्सिटी का बड़ा मौका, दुनिया की किसी भी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई मुमकिन; जानिए कैसे

Impact Feature: ग्लिस्टर एडवर्सिटी पोर्टल पर उपलब्ध शॉर्ट टर्म कोर्स में जावा, पीएचडी, डीसी, डीजीपी, ऑटोकैड, एमएस-ऑफिस, अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग, स्टेनोग्राफर, मोबाइल रिपेयरिंग और डाटा एंट्री ऑपरेटर संबंधी सर्टिफिकेशन कोर्स शामिल हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब कहीं भी बैठे-बैठे कोई भी पढाई करना आसान हो गया है. इस बीच भारत के प्रमुख स्किल डेवलपमेंट कोर्स, शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स के कई विकल्पों के साथ ग्लिस्टर एडवर्सिटी एक नई पहचान के साथ उभरी है. ऐसे कोर्स सभी छात्रों के लिए पोर्टल पर उपलब्ध हैं. पूरे भारत में इसके कई केंद्र हैं. जो डिस्टेंस एजुकेशन और ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को मुफ्त सहायता भी प्रदान करते हैं.

छात्रों के पास मौका

ग्लिस्टर एडवर्सिटी पोर्टल पर उपलब्ध शॉर्ट टर्म कोर्स में जावा, पीएचडी, डीसी, डीजीपी, ऑटोकैड, एमएस-ऑफिस, अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग, स्टेनोग्राफर, मोबाइल रिपेयरिंग, डाटा एंट्री ऑपरेटर और इलेक्ट्रीशियन संबंधी सर्टिफिकेशन कोर्स शामिल हैं. तकनीकी पाठ्यक्रमों केअलावा छात्र मास कम्युनिकेशन, टूरिस्ट, गाइड, योग, ज्योतिष विज्ञान जैसे बहुत से विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं. 

ग्लिस्टर एडवर्सिटी ने कौशल विकास पाठ्यक्रमों के लिए एक लर्निंग पोर्टल भी शुरू किया है जहां हर सब्जेक्ट का स्टडी मैटिरियल और यू ट्यूब वीडियो भी मौजूद हैं. छात्रों को जब भी समय मिले वो इस पोर्टल का उपयोग करते हुए अपने घर में आराम से स्टडी कर सकते हैं. ई-लर्निंग सेक्शन में अपलोड वीडियोज में हर पहलू को कवर करने और उसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए विशेष सावधानी बरती गई है.

 

प्रतिभा पहचाने में मिलती है मदद

जो चीज उन्हें अद्वितीय बनाती है और इस इंडस्ट्री में अन्य खिलाड़ियों से अलग करती है वह ये है कि यहां स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया जाता है. इनके 'कौशल विकास' पाठ्यक्रम न्यू-इंडिया के छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. स्किल डेवलपमेंट कोर्स के साथ ग्लिस्टर एडवर्सिटी छात्रों को उनमें छिपी प्रतिभा और जुनून की पहचान कराने में मदद करती है. वे उन्हें ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं जो उन्हें किसी विशेष क्षेत्र में करियर बनाने में मददगार साबित होंगे. पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद छात्रों का मूल्यांकन उनकी प्रगति के अनुसार किया जाता है.

'स्टूडेंट सपोर्ट सर्विस'

Glister Eduversity ने एक 'स्टूडेंट सपोर्ट सर्विस' भी शुरू की है. जहां हर प्रष्ठभूमि से आने वाले छात्रों को भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों में प्रवेश दिलाने में मदद की जाती है. यहां वीडियो काउंसलिंग, टेलीफोनिक गाइडेंस और व्हाट्स एप सेशन के जरिए सेवाएं दी जाती हैं. 

छात्रों को विभिन्न स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दी जाती है. जो यूनिवर्सिटी में किसी खास कोर्स की पढ़ाई के दौरान हासिल की जा सकती है. इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि उनके द्वारा दी जाने वाली मदद और सहायता के लिए कोई शुल्क नहीं नहीं लिया जाता है.

इस सोंच के साथ शुरुआत

ग्लिस्टर एडवर्सिटी बनाने के पीछे के विचार और दृष्टिकोण पर बोलते हुए इसके संस्थापक अमित पांडे ने कहा, 'हमारा उद्देश्य छात्रों के भविष्य की बेहतरी के लिए कौशल आधारित शिक्षा प्रदान करना है. हम उन छात्रों की मदद भी करना चाहते हैं जिनके सामने सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करने की दुविधा है. हम छात्रों को फर्जी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के झांसे में आने से भी बचाना चाहते हैं इसलिए हम ग्लिस्टर एडवर्सिटी के साथ आगेआए. यह ऐसा मंच है जो छात्रों और अभिभावकों की चिंता को दूर करने का काम करता है. हम ऐसा वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो छात्रों को एक अद्वितीय शैक्षिक यात्रा का अनुभव करने में सक्षम बनाता है. जो बौद्धिक, सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से परिवर्तनकारी हो.'

अभियान में जुटी समर्पित टीम

ग्लिस्टर एडवर्सिटी के बारे में आगे कहा गया, हम लगातार बढ़ते हुए अपने उद्यम का विस्तार कर रहे हैं. पेशेवरों की समर्पित टीम बहुत सारे पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. जो पूरे भारत के छात्रों के लिए फायदेमंद होगी. शिक्षा, कौशल प्रदान करने और परामर्श देने के साथ उनकी सहायता करने के उद्देश्य से ग्लिस्टर एडवर्सिटी ने बाजार में कदम रखा है. अब यह बहुत से छात्रों और अभिभावकों की पसंद बन गई है.'

Trending news