close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सेना ने 'बर्फ की रानी' गुलमर्ग में आयोजित किया यूथ स्नो फेस्टिवल

कश्मीर में 'बर्फ की रानी' कहे जाने वाली गुलमर्ग घाटी में आज गीत संगीत के साथ साथ खेलकूद की हलचल दिखी.

सेना ने 'बर्फ की रानी' गुलमर्ग में आयोजित किया यूथ स्नो फेस्टिवल
स्थानीय लोगों ने कहा कि कश्मीर में प्रतिभा की कमी नहीं.

श्रीनगर: कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा को बढ़ावा देने और घाटी में पर्यटन को पटरी पर लाने के इरादे से सेना ने गुलमर्ग में यूथ स्नो फेस्टिवल का आयोजन किया. स्थानीय लोगों ने कहा कि कश्मीर में प्रतिभा की कमी नहीं. ऐसे आयोजनों से पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा.  कश्मीर में 'बर्फ की रानी' कहे जाने वाली गुलमर्ग घाटी में आज गीत संगीत के साथ साथ खेलकूद की हलचल दिखी. मौका गुलमर्ग यूथ स्नो फेस्टिवल का था.

श्रीनगर स्थित सेना मुखाय्लय की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तरी कमांड के सेना प्रमुख लेफ्टनट जनरल रणबीर सिंह ने किया. कमांडर ने कहा "यह कार्यक्रम स्थानीय लोगों और पर्यटन से जुड़े लोगों के साथ मिलकर आयोजित किया गया. कश्मीर में हुनर की कमी नहीं जिन लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया, सबने अपना हुनर दिखया और कश्मीर के युवाओं में बहुत कुछ करने की क्षमता है." 

यूथ फेस्टिवल में युवाओं और स्थानीय लोगों के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था, जिसमें स्नो स्कीइंग, स्नो बाइक और ATV बाइक रेस के साथ-साथ गीत-संगीत का भी कार्यक्रम रखा गया था जिसमें आर्मी स्कूल के बच्चों और पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय लोग भी शामिल हुए. इसके साथ-साथ स्नो स्कल्पटिंग का भी आयोजन किया गया, जिसमें बर्फ से विभिन्न चीजें बनाकर इन बच्चों ने लोगों का मन मोह लिया.

कार्यक्रम के आयोजन से लोग काफी खुश दिखे. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना था कि इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से न सिर्फ कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि कश्मीर के बारे में लोगों की राय भी बदलेगी. पर्यटन से जुड़े मोहमद इसाक मानते हैं कि इन कार्यक्रमों से काफी फ़ायदा होगा. आने वाले दिनों में सेना इस तरह के और भी कार्यक्रम आयोजन करने का इरादा रखती है. इस साल गुलमर्ग में आठ से दस फीट बर्फ मौजूद है और इसका मज़ा लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना भी जारी है.