Indian Navy: समुद्र में और बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत, मिली मिसाइल और गोला-बारूद से लैस ये नौकाएं
Advertisement
trendingNow11973768

Indian Navy: समुद्र में और बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत, मिली मिसाइल और गोला-बारूद से लैस ये नौकाएं

Indian Navy gets Barge Boats: समुद्र में भारतीय नौसेना की ताकत अब और बढ़ गई है. बुधवार को नेवी को ऐसी लड़ाकू बोट मिली, जो जंग होने पर पूरा रुख पलटकर रख देगी.

 

Indian Navy: समुद्र में और बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत, मिली मिसाइल और गोला-बारूद से लैस ये नौकाएं

Indian Navy gets Barge Boats equipped with missiles: भारतीय नौसेना के बेड़े में मिसाइल और गोला-बारूद से लैस एक और स्वदेशी नौका शामिल हो गई है. यह नौका एलएसएएम-9 (यार्ड 77) है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इससे समुद्र तट के आस-पास और बाहरी बंदरगाहों पर भारतीय जहाजों के लिए सामान, जैसे की गोला-बारूद की आपूर्ति भी सुनिश्चित हो सकेगी.

स्वदेशी डिजाइन से निर्मित

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक ये नौकाएं नौसेना नियमों के लिए प्रासंगिक और भारतीय नौवहन रजिस्टर (IRS) के विनियमन के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन तथा निर्मित की गई हैं. डिजाइन चरण के दौरान बार्ज नौका का मॉडल परीक्षण विशाखापत्तनम की नौसेना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (NSTL) में किया गया था.

आईएनएस तुणीर पर हुई लॉन्चिंग

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ये बार्ज नौकाएं भारत सरकार की "मेक इन इंडिया" पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं. बुधवार को इस आधुनिकतम नौका की डिलीवरी की गई. नौसेना के मुताबिक 22 नवंबर को आईएनएस तुणीर के लिए मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड पर इसकी लॉन्चिंग की गई. इस समारोह की अध्यक्षता पश्चिमी नौसेना कमान के कमांड रिफिट ऑफिसर कमांडर आशीष सहगल ने की.

नेवी की समुद्र में बढ़ जाएगी क्षमता

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक मिसाइल सह गोला बारूद बार्ज नौकाओं के निर्माण के लिए 19 फरवरी 2021 को रक्षा मंत्रालय और मेसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के बीच कांट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किए गए थे. नौसेना का मानना है कि इन बार्ज नौकाओं की उपलब्धता होने से परिवहन, आवश्यक सामान को लाने-ले जाने और चढ़ाने-उतारने में मदद मिलेगी. इससे भारतीय नौसेना की परिचालन गतिविधियों को तेजी प्रदान होगी.

(एजेंसी आईएएनएस)

Trending news