कपूर से कोरोना वायरस का इलाज: पढ़ लें ये खबर वरना हो सकती है भारी गड़बड़ी
Advertisement
trendingNow1656095

कपूर से कोरोना वायरस का इलाज: पढ़ लें ये खबर वरना हो सकती है भारी गड़बड़ी

अभी तक कोई इसके फायदे को दावा नहीं कर रहा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: क्या आपको भी ये मैसेज मिला है कि कपूर की एक टिक्की कोरोना वायरस (Corona Virus) को दूर भगा सकता है? होली के त्यौहार से ही लोगों के पास व्हाट्सऐप और फेसबुक के जरिए एक मैसेज ट्रोल हो रहा है कि कोरोना वायरस को भगाने में कपूर सबसे प्रभावकारी है. लेकिन अभी तक कोई इसके फायदे का दावा नहीं कर रहा. चलिए हम बताते हैं कितना फायदेमंद हो सकता है कपूर की टिक्की अपने पास रखने का...

  1. व्हाट्सऐप और फेसबुक पर कपूर की अफवाह है तेज
  2. कपूर से कोरोना वायरस दूर करने का दावा
  3. डॉक्टर मानते हैं इसे झूठ

क्या कहते हैं डॉक्टर?
राममनोहर लोहिया में इंटरनल मेडिसन के पूर्व प्रमुख डॉ. मोहसिन वली का कहना है कि कपूर की टिक्की को आदिकाल से सिर्फ हवा को साफ करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. लेकिन कपूर कोरोना वायरस से लड़ नहीं सकता. इसी सीधे इस तरह से समझें के कोरोना वायरस एक संक्रमण है जिसे हवा शुद्ध करने से नहीं मारा जा सकता. डॉ. वली ने आगे बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से मिलना और उपचार कराना ही सबसे सही कदम है. 

fallback
डॉ. मोहसिन वली

मूलचंद अस्पताल के कार्डियलॉजी विभाग प्रमुख डॉ. केके अग्रवाल का कहना है कि इस वक्त कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई देसी नुस्खे सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. लेकिन आम लोगों को इससे सतर्क रखने की जरूरत है. वायरस से बचाव के लिए सर्दी-खांसी या बुखार होने पर उपचार कराना ही सही कदम है. साथ ही अपने आपको दूसरो से अलग रखकर इस संक्रमण को फैलने से भी रोका जा सकता है.

ये भी पढ़े: ये हैं वो 3 गलतियां जो जाने-अनजाने फैला सकते हैं कोरोना वायरस, पढ़ लें वरना पछताना पड़ेगा

बताते चलें कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस कुल 184 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3 की मौत हो चुकी है जबकि 15 ठीक होकर घर जा चुके हैं. हाल ही में कई राज्यों ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर धारा-144 लागू कर दिया है. इस समय ज्यादातर राज्यों में शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर और जिम बंद हो चुके हैं.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news