Covid Vaccination: अब हर साल लगवानी पड़ेगी कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट ने कही ऐसी बात
Advertisement

Covid Vaccination: अब हर साल लगवानी पड़ेगी कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट ने कही ऐसी बात

देश में कोरोना आने के बाद इसकी जांच के लिए किट बनाने का काम NIV पुणे ने किया. इसी वजह से इस संस्थान की लैब की संख्याओं को बढ़ाया गया. अब इस संस्थान की डायरेक्टर ने चौंकाने वाली बात कही है.

Covid Vaccination: अब हर साल लगवानी पड़ेगी कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट ने कही ऐसी बात

नई दिल्ली: जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है तबसे इसे पहचानना, टेस्टिंग किट बनाना किसी चुनौती से कम नहीं था. लेकिन NIV पुणे के वैज्ञानिकों ने मोर्चा संभाला और सबसे पहले देश में कोरोना वायरस की ना सिर्फ पहचान की बल्कि उसकी टेस्टिंग किट से लेकर टेस्टिंग लैब देशभर में तैयार करवाईं. साथ ही उनको प्रशिक्षिण दिया ताकि देश में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों की टेस्टिंग हो सके. 

  1. हर साल लगेगी बूस्टर डोज?
  2. कोरोना आने के बाद बढ़ाए गए रिसर्च सेंटर 
  3. देश में नियंत्रण में है कोरोना वायरस

कोरोना आने के बाद बढ़ाए गए रिसर्च सेंटर

ICMR के तहत आने वाले NIV रिसर्च संस्थान में 60 से ज्यादा वैज्ञानिक काम करते हैं देश की यह एकमात्र लैब है जिसमें जिनोम सीक्वेंसिंग की जाती है. हालांकि कोरोना महामारी के आने के बाद NIV पुणे के रिसर्च सेंटर बढ़ाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या दुनिया में लीडरशिप की जंग हार जाएगा चीन? इस मुसीबत से हो रहा बेहाल

हर साल लगेगी बूस्टर डोज?

कोरोना महामारी के लगभग 2 साल बाद कोरोना प्रोटोकॉल से ढील दी जा चुकी है और कई राज्य तो मास्क को भी गैर जरूरी कर रहे हैं. लेकिन NIV की डायरेक्टर ने Zee News से बात करते हुए कहा कि जब तक कोरोना महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती तब तक सावधानी बरतना जरूरी है. लोग अगर भीड़ में जाएं तो मास्क जरूर लगाएं. उनका कहना है कि यदि महामारी और लंबी बनी रहती है तो कोरोना से बचाव के लिए लोगों को हर साल बूस्टर डोज की जरूरत होगी.

नियंत्रण में है कोरोना वायरस

देश में आज की तारीख में कोरोना महामारी नियंत्रण में है और हर दिन हजारों की संख्या में आने वाले संक्रमण के मामले धीरे-धीरे हजार के आसपास आ गए हैं. एक्टिव मामलों की संख्या भी घटी है.

LIVE TV

Trending news