19 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस तापमान के बीच आईटीबीपी के हिमवीरों ने किया योग
Advertisement
trendingNow1543007

19 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस तापमान के बीच आईटीबीपी के हिमवीरों ने किया योग

लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम व अरूणाचल प्रदेश में स्थित बल की वाहिनियों के जवानों, महिला कार्मिकों एवं उनके परिवारों द्वारा संयुक्त रूप से योग में भाग लिया गया . 

हिमालय की चोटियों पर योग करती हुईं आईटीबीपी की महिला जवान (फोटो: आईटीबीपी)

नई दिल्ली: 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को इंडो-तिब्‍बतन बार्डर पुलिस फोर्स (आईटीबीपी) के जवानों ने देश के विभिन्न भागों में अपनी तैनाती के स्थानों पर योग किया. हिमालयी उच्च तुंगता (हाई एल्टीट्यूड) के सीमावर्ती इलाकों में स्थित बल की अग्रिम चौकियों पर भी जवानों ने उत्साहपूर्वक योग किया. लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम व अरूणाचल प्रदेश में स्थित बल की वाहिनियों के जवानों, महिला कार्मिकों एवं उनके परिवारों द्वारा संयुक्त रूप से योग में भाग लिया गया . 

  1. जल से लेकर हिमालय तक आईटीबीपी के जवानों के किया योग
  2. 19 हजार की फीट में भी आईटीबीपी के जवानों ने किया योगाभ्‍यास
  3. आईटीबीपी के 50 जवानों ने लिया अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस में हिस्‍सा

आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, बल के लगभग 50 हजार जवानों ने योग में भाग लिया, जिसमें लद्दाख क्षेत्र के ऐसे स्थान भी शामिल हैं, जिनकी ऊंचाई 19000 फीट और तापमान माइनस में होता है . सिक्किम में ओ.पी. दोरजिला (18750 फीट), रोहतांग पास (13000 फीट), उत्तराखंड में वसुधरा ग्लेशियर तथा अरूणाचल प्रदेश के बीहड़ वर्षा जंगलों तथा नदी तटों आदि पर भी योग किया गया. इसके अलावा आईटीबीपी के जवानों ने देश के विभिन्न  28 चिह्नित शहरों में आयोजित किए गए योगाभ्यासों में भी भाग लिया . 

यह भी पढ़ें: बर्फ की चोटियों से लेकर समुद्र में भी किया गया योग

fallback

आईटीबीपी के प्रवक्‍ता विवेक कुमार पांडेय ने बताया कि बल के प्रशिक्षण संस्थानों में बल में कार्यरत घोड़ों एवं श्वानों के साथ भी योग किया गया. छत्तीसगढ के एंटी-नक्संल ऑपरेशनों में तैनात आईटीबीपी के जवानों द्वारा पूरे उत्सााह के साथ योग किया गया. अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात बल के जवानों ने भी योग किया. कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग में रुके यात्रियों के लिए भी बल ने गुंजी उत्तराखंड में योग का विशेष सत्र आयोजित किया था. 

आईटीबीपी के प्रवक्‍ता विवेक कुमार पांडेय ने बताया कि योग दिवस के मौके पर बल के महानिदेशक एसएस देसवाल, ने लद्दाख में पेंगोंग झील के पास लगभग 14000 फीट की ऊँचाई पर स्थित लुकुंग में हिमवीरों के साथ योग किया. इस अवसर पर बल के अन्यक वरिष्ठ अधिकारीगणों ने भी साथ में योग किया. वहीं, बल के अपर महानिदेशक आरके मिश्रा के साथ बल मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी एवं परिवार 22वीं वाहिनी, आईटीबीपी के तिगडी परिसर (नई दिल्ली) में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुए.

यह भी पढ़ें: ...जब PM मोदी के साथ योग करते नजर आई मोटू और पतलू की जोड़ी

fallback

उन्‍होंने बताया कि आईटीबीपी को देहरादून, चंडीगढ एवं ईटानगर में योग दिवस को आयोजित करने के लिए नोडल एजेंसी घोषित किया गया था, जहां पर सामंजस्यपूर्ण तरीके से योग आयोजित करवाया गया.

Trending news