close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

J&K: 6 महीनों में सुरक्षाबलों ने 114 आतंकियों को किया ढेर, जैश को मिली सबसे बड़ी चोट

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए जैश -ए-मोहम्‍मद के 24 आतंकी स्‍थानीय थे, जिन्‍हें पाकिस्‍तान समर्थित आतंकियों ने बरगलाकर आतंक के रास्‍ते पर भेजा था.

J&K: 6 महीनों में सुरक्षाबलों ने 114 आतंकियों को किया ढेर, जैश को मिली सबसे बड़ी चोट
घाटी में जारी ऑपरेशन ऑल आउट के तहत लगातार आतंकियों के खात्‍मे की कवायद जारी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन आल आउट में अब तक 114 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया है. इस कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने सबसे बड़ी चोट जैश -ए-मोहम्‍मद नामक आतंकी दी है. सुरक्षाबलों ने बीते छह महीनों में जैश -ए-मोहम्‍मद के 38 आतंकियों को मार गिराया है. उल्‍लेखनीय है कि सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए जैश -ए-मोहम्‍मद के 24 आतंकी स्‍थानीय थे, जिन्‍हें पाकिस्‍तान समर्थित आतंकियों ने बरगलाकर आतंक के रास्‍ते पर भेजा था. 

जैश के बाद हिजबुल को सुरक्षाबलों से मिली सबसे बड़ी चोट 
घाटी में आतंकियों के खिलाफ जारी अभियान से जुड़े वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों ने जनवरी से अब तक सात आतंकी संगठनों के 114 आतंकियों को अंजाम तक पहुंचाया है. जिसमें हिजबुल मुजाहिद्दीन के 36, लश्‍कर-ए-तैयबा के 24, जैश-ए-मोहम्‍मद के 38, अल-बदर के पांच, अंसार गजवतुल हिंद के पांच और आईएस के तीन आतंकी शामिल है. कार्रवाई में मारे गए तीन आतंकी अभी तक ऐसे हैं, जिनकी न ही पहचान हो सकी है और न ही यह पता चला है कि वे किस आतंकी संगठन से जुड़े हुए थे. 

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने कहा- सरकार के साथ बातचीत करना चाहती है हुर्रियत कांफ्रेंस

बीते छह महीनों में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 20 विदेशी आतंकी 
घाटी में आतंकियों के खिलाफ जारी अभियान से जुड़े वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), राष्‍ट्रीय राइफल्‍स और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस की स्‍पेशल ऑपरेशन स्‍क्‍वायड ने अपनी संयुक्‍त कार्रवाई में जनवरी से जून के बीच कुल 20 विदेशी आतंकियों को मार गिराया है. जिसमें जैश-ए-मोहम्‍मद के 14 और लश्‍कर-ए-तैयबा के चार आतंकी शामिल है. कार्रवाई में मारे गए दो आतंकी ऐसे हैं, जिनके हुलिए से उनके विदेशी होने की आशंका जाहिर की गई है. हालांकि अभी तक इन दोनों आतंकियों की पहचान नहीं हो सकी है. 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में चार आतंकवादी ढेर

सुरक्षाबलों ने मई के महीने में मारे सर्वाधिक 28 आतंकवादी 
वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, घाटी में जारी ऑपरेशन ऑल आउट के तहत लगातार आतंकियों के खात्‍मे की कवायद जारी है. अब तक की कार्रवाई में सबसे अधिक 28 आतंकी मई के महीने में मारे गए हैं. जिसमें जनवरी में 19, फरवरी में 21, मार्च में 21, अप्रैल में 11, मई में 28 और जून में अब तक 14 आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचा दिया गया है.