करतारपुर साहिब गलियारा: भारत और पाकिस्तान ने तकनीकी मुद्दों पर की चर्चा

दोनों देशों के विशेषज्ञों और तकनीकी कर्मियों ने पुल बनने के समय, सड़क की रूपरेखा और प्रस्तावित क्रॉसिंग प्वाइंट के इंजीनियरिंग पहलुओं पर बातचीत की. 

करतारपुर साहिब गलियारा: भारत और पाकिस्तान ने तकनीकी मुद्दों पर की चर्चा
(फाइल फोटो)

डेरा बाबा नानक (पंजाब): भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर में गरुद्वारा दरबार साहिब के लिए प्रस्तावित गलियारा के संबंध में तकनीकी मुद्दों पर चर्चा के लिए यहां सीमा पर मंगलवार को वार्ता की.

अधिकारियों ने बताया कि जीरो लाइन पर अस्थायी टैंट में तकरीबन चार घंटे तक चली वार्ता में दोनों देशों के विशेषज्ञों और तकनीकी कर्मियों ने पुल बनने के समय, सड़क की रूपरेखा और प्रस्तावित क्रॉसिंग प्वाइंट के इंजीनियरिंग पहलुओं पर बातचीत की. 

उन्होंने बताया कि सौहार्द्रपूर्ण माहौल में बातचीत हुई और प्रस्तावित परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी. हालांकि बैठक के दौरान नागरिकों को भारत की ओर उस स्थान पर भी नहीं जाने दिया गया जहां से दूरबीन की मदद से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन किये जाते हैं. 

पाकिस्तानी दल में विदेश मंत्रालय और धर्म तथा संघीय कार्य विभाग के प्रतिनिधि थे. भारतीय दल में भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी थे. पिछले माह भी भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच बैठक हुई थी.